Tuesday, September 23, 2025

राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान (National Institute of Educational Planning and Administration, NIEPA)

 राष्ट्रीय शैक्षिक योजना और प्रशासन संस्थान 
(National Institute of Educational Planning and Administration, NIEPA)


NIEPA का अर्थ है राष्ट्रीय शैक्षिक योजना एवं प्रशासन संस्थान, जो भारत में एक प्रमुख स्वायत्त संस्थान है जो शैक्षिक योजना एवं प्रशासन के क्षेत्र में अनुसंधान, प्रशिक्षण, क्षमता निर्माण और नीति समर्थन पर केंद्रित है। शैक्षिक राष्ट्रीय प्रणाली में इस संस्थान का महत्त्वपूर्ण स्थान है। गत बीस वर्षों में देश के अन्तर्गत यह एक उच्च स्तरीय संगठन है। इसने शैक्षिक नियोजन एवं प्रशासन के क्षेत्र में व्यापक रूप में विकास एवं प्रशिक्षण का कार्य किया है
इसकी स्थापना मूलतः 1962 में यूनेस्को द्वारा एशियाई क्षेत्रीय शैक्षिक योजनाकारों एवं प्रशासकों के केंद्र के रूप में की गई थी। यह कई चरणों से गुज़रते हुए 1973 में राष्ट्रीय शैक्षिक योजनाकारों एवं प्रशासकों का स्टाफ कॉलेज बना और 1979 में इसका नाम बदलकर NIEPA  कर दिया गया। वर्ष 2006 में, भारत सरकार ने इसे मानद विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान किया, जिससे इसे अपनी डिग्रियाँ प्रदान करने की अनुमति मिल गई।

Monday, September 22, 2025

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (National Council for Teacher Education, NCTE)

राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद 
(National Council for Teacher Education, NCTE)

  राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद (NCTE) भारत सरकार का एक सांविधिक निकाय है। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद, 1973 से अपनी पूर्व स्थिति में, केंद्र और राज्य सरकारों के लिए शिक्षक शिक्षा से संबंधित सभी मामलों पर एक सलाहकार निकाय थी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NPE) 1986 और उसके अंतर्गत कार्ययोजना में शिक्षक शिक्षा प्रणाली में आमूलचूल परिवर्तन हेतु एक प्रारंभिक कदम के रूप में एक वैधानिक दर्जा और आवश्यक संसाधनों से युक्त राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद की परिकल्पना की गई थी। राष्ट्रीय शिक्षक शिक्षा परिषद अधिनियम, 1993 (1993 का संख्या 73) के अनुसरण में 17 अगस्त, 1995 को अस्तित्व में आया। यह परिषद केंद्र और राज्य सरकारों के लिए शिक्षक शिक्षा से संबंधित सभी मामलों में कार्य करती है। इसका उद्देश्य पूरे देश में शिक्षक शिक्षा का नियोजित और समन्वित विकास करना और शिक्षक शिक्षा के मानदंडों एवं मानकों के नियमन एवं उचित रखरखाव का प्रबंधन करना है। यह संगठन अखिल भारतीय स्तर पर कार्यरत है और इसमें विभिन्न प्रभागों के साथ-साथ 4 क्षेत्रीय समितियाँ शामिल हैं। उत्तरी क्षेत्रीय समिति, पूर्वी क्षेत्रीय समिति, दक्षिणी क्षेत्रीय समिति और पश्चिमी क्षेत्रीय समिति, जो सभी नई दिल्ली में स्थित हैं। एन0सी0टी0ई0 द्वारा निष्पादित कार्यों का दायरा बहुत व्यापक है, जिसमें सभी शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम शामिल हैं, जैसे- प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा (D. El. Ed.), शिक्षा स्नातक (B.Ed.), शिक्षा स्नातकोत्तर (M.Ed.) आदि। इसमें छात्र-शिक्षकों का अनुसंधान और प्रशिक्षण शामिल है।

NCTE को एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका सौंपी गई है और इसने एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम (ITEP), शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय व्यावसायिक मानक (NPST) और राष्ट्रीय मार्गदर्शन मिशन (NMM) जैसे विभिन्न राष्ट्रीय अधिदेशों को अपने हाथ में लिया है। NCTE द्वारा अन्य शिक्षक शिक्षा कार्यक्रमों, जैसे विनियमन, पाठ्यक्रम और डिजिटल संरचना, का संशोधन भी NEP 2020 के अनुरूप किया जा रहा है। ऐसी पहलों के साथ, NCTE न केवल शिक्षकों के व्यावसायिक विकास के लिए प्रयासरत है, बल्कि हमारे देश में गुणवत्तापूर्ण शिक्षक शिक्षा के लक्ष्य को प्राप्त करने का भी लक्ष्य रखता है। NEP 2020 शिक्षकों की भूमिका में एक व्यापक बदलाव की परिकल्पना करता है, जिसमें सेवा-पूर्व शिक्षक शिक्षा और सेवाकालीन शिक्षक क्षमता निर्माण पर विशेष जोर दिया गया है। NCTE का मुख्यालय जी-7, सेक्टर-10, द्वारका, मेट्रो स्टेशन के पास, नई दिल्ली-110075 में स्थित है। 

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (University Grant Commission, UGC)


Sunday, September 21, 2025

शिक्षक शिक्षा की एजेंसियाँ (Agencies of Teacher Education)

 शिक्षक शिक्षा की एजेंसियाँ

(Agencies of Teacher Education)


भारत में शिक्षक शिक्षा एजेंसियाँ राष्ट्रीय, राज्य और ज़िला स्तर पर कार्यरत हैं, और प्रत्येक शिक्षक प्रशिक्षण, पाठ्यक्रम और शैक्षिक मानकों को बेहतर बनाने में अपनी विशिष्ट भूमिका निभाती है।

Friday, September 19, 2025

पाठ्यक्रम विकास का व्यावसायिक/प्रशिक्षण मॉडल (Vocational/Training Model of Curriculum Development)

 

पाठ्यक्रम विकास का व्यावसायिक/प्रशिक्षण मॉडल (Vocational/Training Model of Curriculum Development)


पाठ्यक्रम विकास का व्यावसायिक/प्रशिक्षण मॉडल एक व्यावहारिक, करियर-उन्मुख दृष्टिकोण है जो शिक्षार्थियों को विशिष्ट व्यवसायों या उद्योगों के लिए आवश्यक विशिष्ट कौशल और ज्ञान से लैस करने पर केंद्रित है। यह मॉडल व्यावहारिक प्रशिक्षण (Hands-on training), वास्तविक दुनिया के अनुप्रयोगों (Real-world Applications), नियोक्ताओं और उद्योग विशेषज्ञों (Collaboration with Employers and Industry experts) के साथ सहयोग पर ज़ोर देता है ताकि प्रासंगिकता और नौकरी की तत्परता सुनिश्चित हो सके। यह अक्सर तकनीकी कौशल को संचार और टीमवर्क जैसे आवश्यक सॉफ्ट स्किल्स के साथ एकीकृत करता है और इसमें लचीली कार्यक्रम संरचनाएँ और इंटर्नशिप या नौकरी के अवसर शामिल हो सकते हैं।

इस मॉडल का आधार नौकरी विश्लेषण और कार्यस्थल की आवश्यकताओं पर आधारित है। पाठ्यक्रम योजनाकार (Curriculum planners)  विभिन्न व्यवसायों और उद्योगों में आवश्यक कौशलों का अध्ययन करते हैं, फिर संरचित शिक्षण अनुभव तैयार करते हैं जो शिक्षार्थियों को वे दक्षताएँ प्रदान करते हैं। सीखने की प्रक्रिया अक्सर दक्षता-आधारित होती है, जहाँ प्रगति मानकीकृत परीक्षाओं में उत्तीर्ण होने के बजाय विशिष्ट कौशल में निपुणता प्रदर्शित करने पर निर्भर करती है।


मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology)

मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology) मनोविज्ञान के सम्प्रदाय से अभिप्राय उन विचारधाराओं से है जिनके अनुसार मनोवैज्ञानिक मन, व्यवह...