Tuesday, August 10, 2021

व्यक्तित्व का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त (Psycho-analytical Theory of Personality)

 

व्यक्तित्व का मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त (Psycho-analytical Theory of Personality)

प्रतिपादक -  सिगमंड फ्रायड

व्यक्तित्व का अध्ययन करने का सबसे प्रथम सिद्धान्त मनोविश्लेषणात्मक सिद्धान्त है। फ्रायड ने व्यक्ति के व्यवहार को समझने तथा मानसिक विकारों से पीड़ित व्यक्तियों की चिकित्सा करने में मनोविश्लेषण विधि का अधिक प्रयोग किया जिससे उसको काफी प्रसिद्धि प्राप्त हुई। फ्रायड ने मूल प्रवृत्तियों को मानव व्यवहार का निर्धारक तत्व माना है। फ्रायड के मनोविश्लेषण सिद्धान्त में मूल प्रवृत्तियों की अवधारणा व्यक्तित्व की गतिशीलता को समझने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करती है। मूल-प्रवृत्तियों का उल्लेख व्यक्ति की जन्म-जात समस्त मनःऊर्जा (Psychic ) के रूप में किया जाता है।  इन्होंने दो मूल प्रवृत्तियों की ओर ध्यान आकर्षित किया। 

(1) जीवन मूल-प्रवृत्ति या यौन-प्रेम (Life instinct or Eros ) :

जीवन मूल प्रवृत्ति व्यक्ति को जीवित रहने के लिए प्रेरणा स्रोत का कार्य करती है। जीवन मूल-प्रवृत्ति से सम्बन्धित सभी मूल-प्रवृत्तियों में निहित सम्पूर्ण मानसिक शक्ति को फ्रायड ने काम-शक्ति (Libido) का नाम दिया है। जीवन मूल-प्रवृत्ति के सभी कार्य इस काम शक्ति के द्वारा ही संचालित होते हैं। काम -शक्ति में अनेक जीवन मूल प्रवृत्तियों की शक्तियाँ सम्मिलित रहती हैं, जिनमें काम-वासना, भूख तथा प्यास मुख्य हैं। जीवन मूल-प्रवृत्तियों के सम्पूर्ण समूह को संगठित रूप में फ्रायड ने यौन-प्रेम (Eros) का नाम दिया है।


(2) मृत्यु मूल -प्रवृत्ति या मूमुर्षा  (Death instinct or Thanatos) : 

मृत्यु के उपरान्त व्यक्ति की सभी प्रकार की जैविक  आवश्यकताओं का अन्त हो जाता है। अर्थात् मृत्यु वह कारक है जो सभी मानवीय क्रियाओं के अन्त का कारण सिद्ध होता है। इसके बाद प्राणी को जैविक आवश्यकताओं को संतुष्ट करने के लिए किसी प्रकार का प्रयत्न नहीं करना पड़ता है। मृत्यु मूल-प्रवृत्ति में मृत्यु प्राप्त करने की अचेतन भावना निहित रहती है। फ्रायड के अनुसार  प्राणी के जीवन का उद्देश्य मृत्यु है।


व्यक्तित्व की सरंचना (Structure of Personality)



व्यक्तित्व का स्थलाकृतिक पहलू (Topographical Aspect of Personality)

 व्यक्ति की स्थालाकृतिक संरचना में फ्रायड ने मन के तीन स्तरों का वर्णन किया है-चेतन, अर्द्धचेतन तथा अचेतन । 

(i) चेतन (Conscious) :-  चेतन मन का वह भाग है जिसमें वे अनुभूतियाँ (experiences) निहित रहती हैं, जिनके बारे में व्यक्ति पूर्णतः अवगत रहता है। यह उन विचारों, भावनाओं, तथा सूचनाओं का भण्डार होता है जिनका व्यक्ति आसानी से तुरन्त स्मरण कर सकता है।

(ii) अर्धचेतन अथवा अवचेतन (Subconscious or Preconscious) : - व्यक्ति के अर्ध-चेतन मन में वे अनुभूतियाँ निहित रहती हैं जिनकी उसे वर्तमान में पूर्णतः जानकारी नहीं रहती है लेकिन थोड़ा प्रयास करने पर उनसे अवगत हुआ जा सकता है अर्थात् यह व्यक्ति के मन का वह भाग है जिसमें संचित अनुभूतियों को वह थोड़ा प्रयास करने पर स्मृति पटल पर वापिस ला सकता है।

(iii) अचेतन (Unconscious):  फ्रायड का मानना  था  कि व्यक्ति का व्यवहार उसके चेतन मन  की अपेक्षा अचेतन मन  अधिक  प्रभावित करता  है।  व्यक्ति का अचेतन मन उन इच्छाओं तथा प्रवृत्तियों का भण्डार होता है जिनकी पूर्ति वह वास्तविक जीवन (real life) में नहीं कर पाता है। ये अतृप्त इच्छाए तथा प्रवृत्तियाँ व्यक्ति के चेतन मन से हटकर दमन की प्रक्रिया के द्वारा उसके अचेतन में संगृहीत होती जाती हैं। आगे चलकर ये दमित इच्छाएँ व्यक्ति के व्यवहार को अनेक प्रकार से प्रभावित करती हैं। फ्रायड ने व्यक्तित्व की तुलना आइसवर्ग से की है जिसका 1/10 हिस्सा पानी से ऊपर रहता है। तथा 9/10 हिस्सा पानी में डूबा रहता है। अतः हमारे व्यक्तित्व का अधिकांश भाग अचेतन के रूप में हिमखण्ड की तरह से अदृश्य रहता है। अचेतन में दमित इच्छाओं को व्यक्ति संघर्ष के बाद ही चेतन स्तर पर ला पाता है।

 जैसे-  स्वप्न में दमित इच्छाओं की पूर्ति होते हुए दिखाई देना, किसी चीज का अचानक याद आ जाना, सम्मोहन की अवस्था में प्रश्नों का उत्तर देना, अनायास मुँह से अवांछित शब्दों का निकलना, लिखते समय असंभावित त्रुटियाँ होना तथा सोते समय समस्याओं का समाधान होना आदि क्रियाएँ अचेतन के अस्तित्व (existence) को दर्शाती हैं।


व्यक्तित्व का गत्यात्मक पहलू (Dynamic Aspect of Personality) 


व्यक्तित्व के गत्यात्मक पहलू से फ्रायड का तात्पर्य उस उपक्रम (System) से है जिसके द्वारा व्यक्ति की मूल प्रवृत्तियों से उत्पन्न होने वाले संघर्षों का समाधान करने का प्रयास किया जाता है। ये तीन प्रकार के  हैं -


(i) Id (इदम् ) :-  यह व्यक्तित्व का वह मूल तन्त्र (System) है जो व्यक्ति की जन्मजात मनःशक्तियों का भण्डार होता। है। इसकी प्रकृति मूल प्रवृत्तियों पर निर्भर करती है। यह अहम् तथा पराहम् के संचालन के लिए ऊर्जा प्रदान करता है। यह आनन्द प्राप्ति के सिद्धान्त पर कार्य करता है।  अतः यह तनाव कम करने के लिए आनन्द पथ का अनुसरण करता है, चाहे वह पथ अच्छा हो अथवा बुरा हो अर्थात् इसका यथार्थ से कोई सम्बन्ध नहीं होता है। यह सहज् क्रियाओं (Reflex actions) तथा प्राथमिक प्रक्रिया (Primary process) को नियन्त्रित करता है। सहज् क्रियाएँ जन्मजात तथा स्वतः संचालित (automatic) क्रियाएँ होती हैं जैसे - छींकना, पलकें झपकना आदि। ये क्रियाएँ तनाव को तुरन्त दूर करती हैं। प्राथमिक प्रक्रियाओं से प्रतिमाओं के द्वारा तनाव को कम करने का प्रयास किया जाता है जैसे भूख लगने पर अच्छे भोजन की प्रतिमाओं को स्मृति में लाना। लेकिन खाने की प्रतिमाओं द्वारा भूख से उत्पन्न तनाव वास्तविक (Realistic) रूप में दूर नहीं हो पाता है। इदम् यौन प्रवृत्ति तथा आक्रामकता पर आधारित होता है और यह पूर्णतः अचेतन होता है। यह व्यक्तित्व का जैविक पहलू है| 

(ii) अहम् (Ego): यह इदम् तथा बाह्य जगत् दोनों के सम्पर्क में रहता है तथा इदम् की इच्छाओं को सामाजिक परिवेश के दायरे में सन्तुष्ट करने के उपाय जुटाता है। इसकी प्रकृति तार्किक होती है तथा यह इदम् तथा पराहम् के बीच सम्बन्ध  स्थापित करने का प्रयास करता है। अहम् द्वितीय प्रक्रिया द्वारा संचालित होता है  इसकी गतिविधियाँ वास्तविक चिन्तन (realistic thinking) पर आधारित होती हैं। जिस व्यक्ति का अहम् सशक्त (strong) होता है वह इदम् पर नियन्त्रण करके वातावरण के साथ सामंजस्य स्थापित करने में सफल रहता। है। अहम् यर्थायता के सिद्धान्त पर कार्य करता है। अहम् का विकास माता-पिता तथा बालक के सम्पर्क में रहने वाले व्यक्तियों द्वारा होता है। अहम् को व्यक्तित्व का मनोवैज्ञानिक पहलू माना जाता है ।

(iii) पराहम् (Super ego) :- पराहम् नैतिकता के सिद्धान्त पर कार्य करता है यह पूर्णतः चेतन होता है। यह मन का वह भाग है जिसे हम अन्तरात्मा (Conscience) कहते हैं । यह अहम् को उन्हीं कार्यों को करने की स्वीकृति देता है जो नैतिक मूल्यों (Moral values) के दायरे में आते हैं। पराहम् हमेशा इद्म के सम्पर्क में रहता है तथा उसकी अवांछित इच्छा पर नियन्त्रण करने की हर कोशिश करता है। यह अहं को भी नियन्त्रित करता है। इसका विकास माता-पिता तथा अध्यापक द्वारा दिए  संस्कारों और अपनाये गए आदर्शों द्वारा होता है । पराह्म व्यक्तित्व का सामाजिक पहलु माना जाता है ।

 फ्रॉयड ने आगे स्पष्ट किया कि अहम् (Ego) सदैव इदम् (Id) और पराहम् (Super Ego) के बीच साम॑ज॒स्य॒ स्थापित करने का प्रयास करता है; जिन व्यक्तियों में यह सामंजस्य हो जाता है वे व्यक्तिगत एवं सामाजिक दोनों क्षेत्रों में समायोजन करने में समर्थ होते हैं और उन्हें सुसमायोजित व्यक्तित्व (Well Adjusted Personality) कहा जाता है। इसके विपरीत जिन व्यक्तियों में इदम् अहम् और पराहम के बीच संघर्ष बना रहता है वे व्यक्ति व्यक्तिगत अथवा सामाजिक किसी  भी क्षेत्र में समायोजन नहीं कर पाते। ऐसे व्यक्तियों को कुसमायोजित व्यक्तित्व (Mal- Adjusted Personality) का कहा जाता है।


व्यक्तित्व का  विकास (Development of Personality)

 फ्रॉयड ने मनोलैंगिक विकास की पाँच अवस्थाएं   बताई हैं -

(1) मुखावस्था  (Oral Stage) : यह अवस्था जन्म से एक वर्ष की उम्र तक चलती है, जिसमें बालक मुख की क्रियाओं द्वारा लैंगिक सुख  प्राप्त करता है। स्तनपान करना, अंगूठा चूसना तथा अन्य चीजों को मुँह में डालना आदि ऐसी ही क्रियाएँ हैं।

(2) गुदा अवस्था  (Anal Stage):  यह अवस्था तीन वर्ष की आयु तक चलती है। इस अवस्था में बच्चा मल-मूत्र को त्यागने तथा कभी-कभी रोकने में लैंगिक सुख की प्राप्ति करता है। मल त्यागते समय वे काफी देर तक बैठे रहते हैं। 

(3) लिंग प्रधान अवस्था (Phallic Stage): यह अवस्था तीन वर्ष से पाँच वर्ष की आयु तक रहती है। इस अवस्था में बच्चे अपने हाथों से जननेन्द्रियों को स्पर्श करके लैंगिक सुख की प्राप्ति करते हैं। इस में दो प्रकार की ग्रंथियों का निर्माण होता है -

1. Oedipus Complex-  मातृ-मनोग्रंथि -

  • लड़कों में पायी जाती है ।
  • माँ के प्रति प्रेम ।

2. Electra Complex- पितृ -ग्रंथि 

  • लड़कियों में पायी जाती है ।
  • पिता के प्रति प्रेम ।

(4) अव्यक्त अवस्था  (Latency Stage): यह अवस्था 6 वर्ष से लेकर 12 वर्ष की आयु तक चलती है। इस अवस्था में बच्चे सामाजिक दबाव में आकर लैंगिक इच्छाओं को अनैतिक मानकर उनका दमन करते हैं।

(5) जननेन्द्रिय अवस्था (Genital Stage) : यह अवस्या 13 वर्ष की आयु से प्रारम्भ होती है। इस अवस्था में किशोर पहले  समलिगियों तथा बाद में विषमलिगियों (Opposite sex) के साथ  सम्बन्ध बनाने में आनन्द की अनुभूति प्राप्त करते हैं ।


Monday, August 9, 2021

व्यक्तित्व का लक्षण सिद्धान्त (Trait Theory of Personality)

 व्यक्तित्व का लक्षण सिद्धान्त (Trait Theory of Personality)

ऑलपोर्ट का लक्षण सिद्धान्त (Allport's Trait Theory) 

 ऑलपोर्ट ने 1922 में  अपने शोध "An Experimental study of the Traits of Personality". में शीलगुणों/लक्षणों का अध्ययन किया ।इन शीलगुणों को व्यक्तित्व की बुनियादी इकाई (Basic Units of Personality) के रूप में निर्धारित किया। उनके  अनुसार व्यक्तित्व व्यक्ति का वह व्यवहार है जो उसमें निहित कुछ लक्षणों (Traits) से निर्देशित होता है। ऑलपोर्ट ने व्यक्तित्व लक्षणों (Personality Traits) को दो वर्गों में विभाजित किया है- 

1. सामान्य लक्षण (Common Traits) 

2. व्यक्तिगत लक्षण (Personal Traits) ।

1. सामान्य लक्षण (Common Trait) : 

सामान्य लक्षणों के वर्ग में  उन लक्षणों को रखा गया है जो किसी समाज के सभी व्यक्तियों में पाए जाते हैं और जिन लक्षणों से समाज विशेष के सामाजिक मूल्यों (Social Values) और सामाजिक रीति-रिवाजों (Social Mores) की झलक मिलती है।  इनके अनुसार व्यक्तियों में इन लक्षणों का विकास सामाजिक दबाव में होता है, ये व्यक्ति के मौलिक लक्षण नहीं होते। ये  लक्षण किसी  भी समाज के सभी व्यक्तियों में पाए जाते हैं अतः इनके आधार पर उनके व्यक्तित्व की व्याख्या नहीं की जा सकती। इनमे सहयोग करने की भावना एक सामान्य लक्षण  है। यह भावना प्रत्येक व्यक्ति में कम अथवा अधिक मात्रा में पाई जाती है। इसी प्रकार सामान्य मानसिक योग्यता भी एक सामान्य लक्षण है जो सभी व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न मात्रा में पाई जाती है।


2. व्यक्तिगत लक्षण (Personal trait): 

व्यक्तिगत लक्षण वे गुण होते  हैं जो व्यक्ति विशेष में पाये जाते हैं। ये गुण  व्यक्ति के लिए अद्वितीय या अनूठे (Unique) होते हैं। अतः इनको अद्वितीय लक्षण (Unique trait) के नाम से भी जाना जाता है। व्यक्तिगत लक्षणों के वर्ग में ऑलपोर्ट ने उन लक्षणों को रखा है जो भिन्न-भिन्न व्यक्तियों में भिन्न-भिन्न होते हैं। और भिन्न-भिन्न मात्रा (Degree) में पाए जाते  हैं। ऑलपोर्ट के अनुसार मनुष्य की समायोजन की क्रियाएँ (Acts of Adjustment) इन्हीं लक्षणों से निर्देशित होती हैं। उन्होंने इन्हीं लक्षणों को व्यक्तित्व भिन्नता (Personality Differences) का आधार माना है। उनकी दृष्टि से व्यक्तित्व इन लक्षणों का योग या बंडल नहीं, इनका एक समाकलित (Integrated) रूप होता है।

ऑलपोर्ट ने व्यक्तिगत लक्षणों (Personal Traits) को व्यक्तिगत प्रवृत्ति (Personal Dispositions) की संज्ञा दी है। उन्होंने इस प्रकार की लगभग 18,000 व्यक्तिगत प्रवृत्तियों के होने का दावा किया है इनकी दृष्टि से इनमें से कुछ प्रवृत्तियों व्यक्तित्व की परिधि (Periphery) पर होती हैं जिन्हें स्पष्ट रूप से देखा-समझा जा सकता है और कुछ व्यक्तित्व के अन्दर अर्थात् केन्द्र (Center) में होती हैं जिन्हें स्पष्ट रूप से देखना-समझना कठिन होता है।


ऑलपोर्ट ने इन सब प्रवृत्तियों को तीन वर्गों में विभाजित किया है-

(i) मुख्य /कार्डिनल प्रवृत्तियाँ (Cardinal dispositions):- 

ये वे प्रवृत्तियाँ हैं जिन्हें मनुष्य के व्यवहार में आसानी से देखा जा सकता है क्योंकि ये प्रवृत्तियाँ इतनी प्रबल होती हैं कि इन्हें छिपाया नहीं जा सकता है। व्यक्ति के प्रत्येक व्यवहार में इनकी झलक दिखाई देती है और इन प्रवृत्तियों के आधार पर ही कोई व्यक्ति विशेष चर्चित होता है, 

जैसे- महात्मा गांधी शान्ति और अहिंसा की कार्डिनल प्रवृत्ति तथा सरदार पटेल कठोरता की कार्डिनल प्रवृत्ति के कारण क्रमशः अहिंसा का पुजारी तथा लौह पुरुष के रूप में संसार भर में जाने जाते हैं।


(ii) केन्द्रीय प्रवृत्तियाँ (Central dispositions): -

ये वे  प्रवृत्तियाँ हैं जो व्यक्ति के भीतर होती हैं। इनके द्वारा ही व्यक्ति का व्यक्तित्व सक्रिय रहता है। व्यक्तित्व इस प्रकार की 5 से  10 प्रवृत्तियों द्वारा ही अधिक प्रभावित होता है। सामाजिकता (Sociability). आत्म-विश्वास (Self-confidence) तथा साहसिकता आदि केन्द्रीय प्रवृत्ति के उदाहरण हैं।


(iii) गौण प्रवृत्तियाँ (Secondary dispositions ) : -

ये वे प्रवृत्तियाँ हैं जो व्यक्ति के लिए कम महत्त्वपूर्ण होती हैं और जिनकी संगतता (Consistency) तथा स्थिरता (Stability) भी कम होती है। इस प्रकार की प्रवृत्तियों में व्यक्ति के आदत जन्य व्यवहार आते हैं। 

जैसे- हेयर स्टाइल, खाने-पीने की आदतें, विशेष प्रकार की पोशाक पहनना आदि।

ऑलपोर्ट ने यह भी स्पष्ट किया कि कोई प्रवृत्ति किसी एक व्यक्ति के लिए केन्द्रीय प्रवृत्ति हो सकती है और किसी दूसरे के लिए गौण प्रवृत्ति, यह व्यक्ति में उसकी दृढ़ता (Consistency) पर निर्भर करता है। ऑलपोर्ट के अनुसार इन प्रवृत्तियों से मनुष्य का व्यवहार निर्देशित होता है। उनके अनुसार यह अभिव्यक्त व्यवहार ही व्यक्ति के व्यक्तित्व का परिचायक होता है, इसी के आधार पर किसी व्यक्ति को समझा जा सकता है और किन्हीं दो व्यक्तियों के व्यक्तित्व में भेद किया जा सकता है। 

ऑलपोर्ट के इस सिद्धान्त से अधिकतर मनोवैज्ञानिक सहमत हैं परन्तु कुछ मनोवैज्ञानिकों का यह मानना है कि ऑलपोर्ट ने यह सिद्धान्त केवल स्वस्थ प्रौढ़ों (Healthy Adults) के व्यवहारों के अध्ययन के आधार पर प्रतिपादित किया है, इसे मनोविकृत व्यक्तियों पर लागू नहीं किया जा सकता, इसलिए यह अपने में अर्द्धसत्य ही है, पूर्ण सत्य नहीं।


कैटिल का लक्षण सिद्धान्त (Cattell's Trait Theory)


केटिल के अनुसार व्यक्तित्व का सम्बन्ध मनुष्य के बाह्य (Internal) एवं आन्तरिक (External) दोनों प्रकार के व्यवहार से होता है। उन्होंने किसी व्यक्ति के व्यक्तित्व के अध्ययन के लिए व्यक्ति (Person), परिस्थिति (Situation) और इन दोनों के बीच होने वाली अन्तः क्रियाओं (Interactions) के अध्ययन को आवश्यक माना है।

कैटिल ने ऑलपोर्ट द्वारा बताए गए 18,000 व्यक्तित्व लक्षणों में से सर्वप्रथम 4500 लक्षणों का चयन किया। इसके  बाद इनमें से समानार्थक (Synonym) शब्दों को निकालकर 200 लक्षणों का चयन किया और अन्त में विश्लेषण (Factor Analysis) द्वारा केवल 35 लक्षणों का चयन किया। इस आधार पर उनके इस सिद्धान्त को 'प्रतिकारक प्रणाली सिद्धान्त' (Factorial System Theory) भी कहते हैं। कैटिल ने इन 35 लक्षणों को दो वर्गों में विभाजित किया। एक सतही लक्षण (Surface Traits) और दूसरे स्रोत लक्षण (Source Traits)।


1. सतही लक्षण (Surface Traits) : 

कैटिल ने सतही लक्षणों में उन लक्षणों को रखा है जो मनुष्य के व्यवहार को प्रत्यक्ष रूप से नियन्त्रित करते हैं। इस प्रकार के लक्षण व्यक्ति की दिन-प्रतिदिन की अन्तःक्रियाओं में आसानी से परिलक्षित होते रहते हैं। इन गुणों की अभिव्यक्ति पूर्ण रूप से स्पष्ट नजर आती है। प्रसन्नता, सत्यनिष्ठा, चिन्ता (Anxiety), सहभागिता (Co-operation) आदि सतही लक्षणों के उदाहरण हैं।


2. स्रोत या मूल लक्षण (Source Traits): 

व्यक्तित्व के मूल लक्षण प्रत्यक्ष रूप से अभिव्यक्त नहीं होते हैं। ये व्यक्ति के व्यवहार को अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करते हैं। ये मूल लक्षण वे आधारभूत संरचनाएँ हैं, जो व्यक्तित्व का केन्द्र मानी जाती है। इन मूल लक्षणों का ज्ञान हमें तब होता है जब कई सतही गुण एक साथ मिलकर किसी मूल गुण के रूप में अभिव्यक्त होते हैं। जैसे परोपकारिता, प्रसन्नता, मिलनसार तथा निःस्वार्थता नामक सतही गुण जब एक साथ किसी व्यक्ति के व्यवहार में परिलक्षित होते हैं तो वे मित्रता नामक मूल गुण के रूप में प्रकट होते हैं। मूल लक्षणों को दो भागों में विभक्त किया जाता है।

(a) शारीरिक रचना सम्बन्धी लक्षण (Constitutional Traits) : शारीरिक संरचना से सम्बन्धित लक्षणों का स्रोत प्राणी की आन्तरिक अवस्थाओं को माना जाता है।

(b) पर्यावरणीय लक्षण (Environmental traits) : ये लक्षण व्यक्ति के भौतिक, सामाजिक तथा सांस्कृतिक वातावरण से प्रभावित होते हैं। इन तीनों प्रकार के वातावरणों से अर्जित गुण व्यक्ति के व्यक्तित्व के रूप में अभिव्यक्त होते हैं।

कैटिल के अनुसार इन लक्षणों के परस्पर सम्बन्ध बड़े जटिल होते हैं और इनकी अन्तःक्रिया ही व्यक्ति के व्यक्तित्व को निर्धारित करती है। कैटिल के अनुसार 35 में से 23 लक्षण ऐसे हैं जो सामान्य व्यक्तियों में पाए जाते हैं और 12 लक्षण ऐसे हैं जो कुछ विशेष व्यक्तियों में पाए जाते हैं और इन 23 लक्षणों में से भी 16 लक्षण ऐसे हैं जो व्यक्तित्व के महत्त्वपूर्ण लक्षण होते हैं। उन्होंने इन 16 लक्षणों के आधार पर एक व्यक्तित्व मापन प्रश्नावली भी बनाई जिसे 16 व्यक्तित्व लक्षण प्रश्नावली (16 P.F. Questionnaire) कहते हैं। 








Sunday, August 8, 2021

व्यक्तित्व के प्रकार (Types of Personality)

 व्यक्तित्व के प्रकार (Types  of Personality)


 विभिन्न मनोवैज्ञानिकों, विद्वानों द्वारा  व्यक्तित्व के  अलग - अलग वर्गीकरण  किये गए हैं  -

1. स्वभाव के आधार पर वर्गीकरण (Classification according to temperaments)- 

हिप्पोक्रेटस् (Hyppocrates) एवं  गेलेन (Gallen) ने व्यक्तियों को स्वभाव के आधार पर चार भागों में विभक्त किया है-

(i)  उग्र स्वभावी (Chalenic)-  इस वर्ग में गैलेन ने शक्तिशाली एवं उग्र स्वभाव वाले व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्तियों को क्रोध बहुत शीघ्र आता है।

(ii) चिन्ताग्रस्त (Melancholy)-  इस वर्ग में गेलेन ने चिन्ता से ग्रस्त रहने वाले व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति प्रायः उदास रहते हैं और निराशावादी होते हैं।

(iii) निरुत्साही (Phlegmatic)-  इस वर्ग में गेलेन ने उत्साहहीन व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति प्रायः शान्तिप्रिय और आलसी  होते हैं।

(iv) उत्साही (Sanguine)-  इस वर्ग में गेलेन ने उत्साह से पूर्ण व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति आशावादी और क्रियाशील होते हैं। 


2. शारीरिक रचना के अनुसार वर्गीकरण (Classification according to physical structure) - 

  • मनोवैज्ञानिक शेल्डन (W.H. Sheldon) ने मनुष्य की शरीर रचना और उसके व्यक्तित्व के बीच सम्बन्धों का अध्ययन करके व्यक्तित्व के तीन प्रकार बताये हैं -


(i) गोलाकार (Endomorphic)-   इस आकार के व्यक्ति अधिक मोटे , गोल,  कोमल और स्थूल शरीर के होते हैं।यह   आराम पसन्द, शौकीन मिजाज, भोजनप्रिय और प्रसन्नचित प्रकृति के होते हैं। साथ ही परम्परावादी, सहनशील और सामाजिक होते हैं। ये परेशानी आने पर जल्दी घबरा  जाते हैं।

(ii) आयताकार (Mesomorphic)-   इस आकार के व्यक्ति जोशीले, रोमांचप्रिय, प्रभुत्ववादी और उद्देश्य केन्द्रित होते हैं। साथ ही क्रोधी प्रकृति के होते हैं। इनकी रीड की हड्डी मजबूत होती है तथा किसी परेशानी के आने पर ये उसका साहस के साथ समाधान करने का प्रयास करते हैं।

(iii) लम्बाकार (Ectomorphic)-  ऐसे व्यक्ति दुबले - पतले , कोमल , कमजोर शरीर वाले होते है। इस आकार के व्यक्ति शान्तिप्रिय एवं एकान्तप्रिय होते हैं। ये अल्प निद्रा वाले होते हैं और शीघ्र थक जाने वाले होते हैं। साथ ही निष्ठुर प्रकृति के होते हैं। इनकी रीड की हड्डी कमजोर होती है तथा ये परेशानी आने पर अन्दर ही अन्दर कुढ़ते रहते हैं और संकोचवश अपनी बात दूसरों के सामने नहीं बताते हैं।


मनोवैज्ञनिक कैचमेर  (Kretschmer)  ने व्यक्तित्व के तीन प्रकार बताये है -

(i) निबलकाय (Asthenic)-  इस प्रकार का व्यक्ति लम्बा लेकिन दुबला होता है उसके चेहरे की बनावट चपटी होती है यह अन्य लोगों से अलग रहना पसन्द करता है। यह स्वभाव से दूसरों की आलोचना करने में आनन्द लेता है लेकिन अपनी आलोचना पसन्द नहीं करता है।

(ii) सुडौलकाय  (Athletic) - इस प्रकार के व्यक्ति शरीर से हृष्ट-पुष्ट और स्वस्थ होते हैं उनके शरीर का गठन सन्तुलित तथा सुदृढ़ होता है इनमें सामंजस्य की क्षमता अधिक होती है। 

(iii) गोलकाय  (Pyknic) - इस प्रकार के व्यक्ति बौने  तथा गोल-मटोल होते हैं। इनका चेहरा गोल तथा पेट बड़ा होता है। ये आराम तलब तथा प्रसन्नचित्त प्रकृति के होते हैं।


3. मनोवैज्ञानिक गुणों के आधार पर (On the basis of psychological characteristics)— 

 मनोवैज्ञानिक जुंग (Jung) ने मनुष्य की मानसिक प्रकृति और उसके व्यक्तित्व के बीच सम्बन्धों का अध्ययन करके व्यक्तित्व के दो प्रकार बताये हैं -

(i) बहिर्मुखी (Extrovert) -   इस प्रकार के व्यक्ति सामाजिक प्रवृत्ति के होते हैं। ये अन्य व्यक्तियों से मिलना-जुलना पसन्द करते हैं और समाज के लिए उपयोगी होते हैं। ये आदर्शवादी (Idealistic) कम और यथार्थवादी (Realistic) अधिक होते हैं। ये आशावादी (Optimistic) होते हैं और सदैव प्रसन्न रहते हैं। ये खाने-पीने और खिलाने-पिलाने में विश्वास करते हैं और मस्त रहते हैं। इनमे आत्मप्रदर्शन की भावना अधिक होती है।   इस प्रकार के व्यक्ति अधिकतर सामाजिक, राजनैतिक या व्यापारिक नेता, अभिनेता, खिलाड़ी आदि बनते हैं । 

(ii) अन्तर्मुखी (Introvert) - इस प्रकार के व्यक्ति एकान्त प्रिय होते हैं, दूसरों से मिलना-जुलना कम पसन्द करते हैं। और कुछ ही लोगों से मित्रता करते हैं। ये प्रायः रूढ़िवादी (Conservative) प्रकृति के होते हैं और पुराने रीति-रिवाजों को आदर देते हैं। ये अच्छे लेखक होते हैं परन्तु अच्छे वक्ता नहीं होते । ये अध्यनशील एवं मननशील होते हैं ।  प्रायः ऐसे व्यक्ति किताबी कीड़े होते हैं और आगे चलकर वैज्ञानिक , दार्शनिक और अन्वेषक बनते हैं । 

कुछ मनोवैज्ञानिकों ने इस वर्गीकरण की आलोचना की और कहा की अधिकतर लोगों में अंतर्मुखी तथा बहुर्मुखी दोनों प्रकार के गुण पाए जाते हैं ।  वर्तमान में इस सिद्धांत के अनुसार व्यक्तित्व को तीन वर्गों में विभाजित किया गया है । 

(iii) उभयमुखी(Ambivert)- इस प्रकार का व्यक्ति अन्तर्मुखी गुणों को विचार में ला सकता है और बहिर्मुखी गुणों को कार्य रूप में स्थान दे सकता है। उदा०-  एक व्यक्ति अच्छा लेखक और वक्ता दोनों हो सकता है, एक व्यक्ति सामाजिक व्यवहार प्रदर्शित करता है किन्तु वह कोई कार्य अकेले ही करना पसन्द करता है। उभयमुखी व्यक्ति अपना तथा समाज दोनों का लाभ देखता है।

4. समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण के आधार पर वर्गीकरण (Classification on the basis of sociological point of view) 

मनोवैज्ञानिक  स्प्रेंजर (Spranger) ने   अपनी पुस्तक (Type of Men) में व्यक्तित्व को  6 वर्गों में विभाजित किया है -

(i) सैद्धान्तिक (Theoretical)-  इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो सदैव ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक रहते हैं. सिद्धान्तों को महत्त्व देते हैं और कष्ट सहनकर भी आदर्शों का पालन करते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः अव्यावहारिक होते हैं । दार्शनिक , समाज सुधारक इसी कोटि में आते हैं 

(ii) आर्थिक (Economical)-  इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो भौतिक सुखों के इच्छुक होते हैं, धन को अधिक महत्त्व देते हैं और धनार्जन के लिए कुछ भी कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः व्यावहारिक होते हैं। इस श्रेणी में व्यापारी आते हैं 

(iii) सामाजिक (Social) - इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो समाज और सामाजिक सम्बन्धों को अधिक महत्त्व देते हैं दयालु, त्यागी और परोपकारी होते हैं, समाज सेवक एवं समाज सुधारक होते हैं। ऐसे व्यक्ति बहुत अधिक व्यवहारकुशल होते हैं।

(iv) राजनैतिक (Political)- इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो राजकार्य में रुचि लेते हैं, राजसत्ता से जुड़े रहना चाहते हैं और राज्य में अपनी भागीदारी चाहते हैं। ऐसे व्यक्ति राजनैतिक दाँव-पेंच में बड़े माहिर होते हैं।

(v) धार्मिक (Religious) - इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो ईश्वर में विश्वास करते हैं, दैवीय प्रकोप से डरते हैं और आध्यात्मिक मूल्यों का पालन करते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः आत्मसन्तोषी एवं परोपकारी होते हैं। जैसे - साधु , संत , योगी, दयालु और धर्मात्मा व्यक्ति 

(vi) सौन्दर्यात्मक (Aesthetic)-  इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो सौन्दर्य प्रिय होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का झुकाव प्रायः कला, संगीत एवं नृत्य आदि की ओर अधिक होता है।


5. भगवद्गीता के अनुसार  - भगवद्गीता  में गुणों के आधार पर व्यक्तित्व के चार स्तर  बताये गए हैं -


1. तामसिक (Tamasic) -   यह व्यक्तित्व का सबसे निम्न स्तर है। इन व्यक्तियों में तमस नामक गुण की प्रधानता होती है। इसके अतिरिक्त इस प्रकार के व्यक्तित्व वाला व्यक्ति अज्ञान (ignorance), आलस्य (dullness), लापरवाही (Negligence) तथा अन्य दुर्गुणों से ग्रसित होता है।


2. राजसिक (Rajasic)-     इस प्रकार के व्यक्तियों में रजस गुण की प्रधानता होती है। इस व्यक्तित्व वाले व्यक्ति लालची (greedy), कर्मशील (active), बैचेन (restless) तथा अभिलाषी किस्म के होते हैं। रजस को तृष्णा (thirst), मोह (attachment) तथा क्रोध (Passion) का स्रोत (source) माना जाता है।


3.  सात्विक (Sattvic)-  इस प्रकार के व्यक्तियों में सत्त्व नामक गुण की प्रधानता होती है। इस प्रकार के व्यक्तित्व वाले व्यक्ति ज्ञान (knowledge) तथा दिव्य प्रकाश (light) से ओत-प्रोत होते हैं। इस स्तर तक वे ही व्यक्ति पहुँच पाते हैं जो तामसिक तथा राजसिक प्रवृत्तियों पर विजय प्राप्त कर लेते हैं। इस स्तर पर पहुँच कर व्यक्ति सदैव प्रसन्नचित्त रहता है। इतना होने पर भी यह आदर्श व्यक्तित्व नहीं माना जाता है और व्यक्ति से आशा की जाती है कि वह गुणातीत स्तर पर पहुँचने का प्रयास करे । 

4. गुणातीत (Gunatit)-  यह व्यक्तित्व का सर्वोच्च स्तर है। इस स्तर तक वे ही व्यक्ति पहुँच पाते हैं जो उपर्युक्त तीनों स्तरों की अभिवृत्तियों से प्रभावित नहीं होते हैं। यह सुख-दुख, मान-अपमान, हानि-लाभ तथा मित्र-शत्रु आदि स्थितियों में समभाव रहता है अर्थात् इन सब का उसके ऊपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसे व्यक्ति को ब्रह्मज्ञानी अथवा स्थितप्रज्ञ कहा जाता है।



Monday, August 2, 2021

व्यक्तित्व विकास के निर्धारक (Determinants of Personality Development)

 व्यक्तित्व विकास के निर्धारक (Determinants of Personality Development)

मनुष्य में  किसी भी प्रकार के विकास के दो मुख्य कारक होते हैं- 

1. वंशानुक्रम (Heredity) 

2. पर्यावरण (Environment) | 

व्यक्तित्व का निर्माण भी इन्हीं दो मूल कारकों पर निर्भर करता है इसलिए इन्हें व्यक्तित्व निर्माण के निर्धारक (Determinants) कहा जाता है। व्यक्तित्व वंशानुक्रम एवं पर्यावरण (heredity and environment) के प्रभाव का योग नहीं, गुणनफल होता है। (व्यक्तित्व = वंशानुक्रम * पर्यावरण)।  इनमें से किसी एक के भी अभाव में व्यक्तित्व का निर्माण एवं विकास नहीं हो सकता। 


वंशानुक्रमीय अथवा जैविक निर्धारक (Biological Determinants)


वंशानुक्रम से तात्पर्य मनुष्य की जैविक संरचना और जैविक क्रियाओं से होता है। इसलिए व्यक्तित्व के वंशानुक्रमीय निर्धारकों को जैविक निर्धारक (Biological Determinants) भी कहते हैं। व्यक्तित्व के वंशानुक्रमीय अथवा जैविक निर्धारकों में मुख्य रूप से निम्न निर्धारक आते हैं


1. शारीरिक रचना (Physical Structure)- 

व्यक्ति की शरीरिक बनावट में पित्रैक (Genes) की मुख्य भूमिका होती है। ये पित्रैक (Genes) ही वंशानुक्रम के वास्तविक वाहक (messenger) होते हैं। इन पित्रैकों ((Genes) की संख्या बहुत अधिक होती है और ये भिन्न-भिन्न गुणों के वाहक होते हैं। माता-पिता के संयोग के समय जिन गुणों के पित्रैकों का संयोग होता है, बच्चा उन्हीं गुणों को लेकर पैदा होता है। मनुष्य के शरीर के अंगों का अनुपात, उसकी लम्बाई एवं भार, उसका रंग-रूप, उसकी मुखाकृति और उसकी बुद्धि, इन सबका निर्धारण ये पित्रैक ही करते हैं। कोई बच्चा लड़का होगा या लड़की, बलिष्ट होगा या निर्बल (strong or weak), लम्बा होगा या नाटा, गोरा होगा या काला और सुन्दर होगा या कुरूप, यह सब पित्रैकों के संयोग (combination of Genes) पर निर्भर करता है।


2. बुद्धि (Intelligence) - 

कुछ पाश्चात्य मनोवैज्ञानिकों का कहना है कि बुद्धि भी जन्मजात होती है, ये भी पित्रैकों (Genes) से होती है। यह भी वंशानुक्रमीय अथवा जैविक कारकों में आती है। भारतीय योग मनोवैज्ञानिक का मनना है कि यौगिक क्रियाओं द्वारा मनुष्य अपनी  बुद्धि में 30 से 40% तक वृद्धि कर सकते हैं। पर यथा यौगिक क्रियाओं को करना बड़ा कठिन कार्य है। कुछ व्यक्ति ही यह साधना कर सकते हैं, शेष को तो अपनी जन्मजात बुद्धि पर ही निर्भर रहना पड़ता है। जो व्यक्ति जितना अधिक बुद्धिमान होता है उसमें उतनी ही अधिक आत्मचेतना (Self Consciousness), सामाजिकता (Sociability), सामंजस्यता (Adjustability) और दृढ़ इच्छाशक्ति (Strong-Will Power) होती है और ये सब उत्तम व्यक्तित्व के लक्षण होते हैं। तो हम कह सकते हैं कि मनुष्य की बुद्धि उसके व्यक्तित्व निर्माण का एक मुख्य कारक होती है।


3. नलिकाविहीन अथवा अन्तःस्रावी ग्रन्थियाँ (Ductless or Endocrine Glands) -

मानव शरीर में दो प्रकार की ग्रंथियां होती हैं- 

  • नलिका ग्रन्थियाँ (Ductal glands) ;-  जैसे- अश्रु ग्रन्थि (Tear Gland) एवं लार ग्रन्थि (Salivary Gland)। ये ग्रन्थियां अपने द्वारा तैयार किए गए तरल पदार्थों को शरीर के तत्सम्बन्धी अंगों को नलिकाओं द्वारा भेजती हैं। 
  • नलिकाविहीन ग्रन्थियाँ (Ductless glands): -  जैसे- थाइरोइड (Thyroid) एवं पैराथाईरॉयड (Para Thyroid) ग्रन्थियाँ हैं। ये ग्रन्थियाँ अपने द्वारा तैयार किए गए रसों (हारमोन्स, Harmones) को बिना किसी नलिका के सीधे रक्त के अन्दर छोड़ती हैं इसीलिए इन्हें अंतःस्रावी ग्रंथियां (Endocrine glands) कहते हैं।

भिन्न-भिन्न नलिकाविहीन ग्रन्थियों से भिन्न-भिन्न प्रकार के हारमोन्स निकलते हैं जो शरीर के भिन्न-भिन्न अंगों एवं उनकी क्रियाओं को सन्तुलित बनाए रखते हैं। जब इनसे निकलने वाले हारमोन्स की मात्रा कम अथवा अधिक होती है तो सम्बन्धित अंगों के विकास की गति अवरुद्ध हो जाती है।  कुछ नलिकाविहीन अथवा अन्तःस्रावी ग्रन्थियां व्यक्तित्व विकास पर प्रभाव डालती हैं।

  • पियूष ग्रन्थि (Pituitary Gland) - यह ग्रन्थि मस्तिष्क के निचले भाग में स्थित होती है। ग्रन्थि से उत्पन्न हारमोन अन्य ग्रन्थियों को नियन्त्रित करता है और उनसे निकलने वाले हारमोन्स को उचित अनुपात बनाए रखता है। । इस ग्रन्थि के अति सक्रिय (Over Active) होने की स्थिति में व्यक्ति की लम्बाई असाधारण रूप से लगती है और वह स्वभाव से क्रोधी व झगड़ालू हो जाता है। और यदि यह ग्रन्थि आवश्यकता से कम खाव करती है। व्यक्ति के अंगों का सही रूप में विकास नहीं होता और वह बौना रह जाता है। डॉ० ईवों की दृष्टि से वाटरलू के युद्ध नेपोलियन की पराजय का मुख्य कारण उसकी पिट्यूइटरी ग्रन्थि का विकृत होना था, उसी के कारण यह अति उत्तेजित उठा था, अन्तर्द्वन्द्व में फंस गया था और सही निर्णय नहीं ले सका था। यह ग्रन्थि कण्ठ में टेंटुए के दोनों ओर फैली होती है।















  • गलग्रन्थि (Thyroid Gland) - इस ग्रन्थि का व्यक्तित्व पर विशेष प्रभाव पड़ता है । इस ग्रन्थि से अधिक मात्रा में स्राव होने पर व्यक्ति तनाव, चिन्ता, बेचैनी और उत्तेजना का अनुभव करता है, उसका स्वभाव चिड़चिड़ा हो जाता है। इसी प्रकार ग्रन्थि के अभाव में व्यक्ति थकावट और मानसिक दुर्बलता का अनुभव करता है। यदि ग्रन्थि उचित या आनुपातिक मात्रा में रस उत्पन्न नहीं करती तो व्यक्ति का मानसिक और शारीरिक विकास भली-भाँति नहीं हो पाता। वे मंद बुद्धि, दुर्बल और बौने कद के होते हैं। अतः अभिभावकों और शिक्षकों को बालक के इस प्रकार के लक्षण दिखाई देने पर चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए  और उनका उचित उपचार कराना चाहिए ।




  • पैराथाईरॉयड ग्रन्थियाँ (Para-Thyroid Glands)-  ये ग्रन्थियाँ थाईरोयड ग्रन्थि के ऊपर और नीचे स्थित होती हैं। इन ग्रन्थियों से निकलने वाले हारमोन को पैराथारमोन (Parathormone- PTH) कहते हैं। यह हारमोन रक्त में कैल्शियम की मात्रा सही बनाए रखने का कार्य करता है। इस ग्रन्थि से हारमोन की मात्रा सही रूप से स्राव होने से मनुष्य की हड्डियाँ एवं दाँत मजबूत होते हैं और मस्तिष्क सही रूप से कार्य करता है। इस हारमोन के अधिक स्राव होने से मनुष्य में कब्ज, सिरदर्द तथा किड़नी में स्टोन होने की सम्भावना बढ़ जाती है और कम स्राव होने से मनुष्यों की हड्डियों, दाँतों, लम्बाई तथा मस्तिष्क का उचित विकास नहीं होता।

  • अधिवृक ग्रन्थि (Adrenal Glands) ये ग्रन्थियाँ गुर्दों के ऊपरी भाग में स्थित होती हैं। इनसे दो प्रकार के हारमोन निकलते हैं- कारटिन (Cortin) और एड्रीनलीन (Adrenaline) । कारटिन के कार्य तो पूर्णरूप से स्पष्ट नहीं हैं पर एड्रीनलीन की अपनी बड़ी भूमिका होती है। एड्रीनलीन की उपयुक्त मात्रा स्राव होने से व्यक्ति का शारीरिक एवं मानसिक विकास सही रूप में होता है, अधिक स्राव होने से व्यक्ति का रक्तचाप (blood pressure) बढ़ जाता है, उसकी हृदय गति बढ़ जाती है और वह उत्तेजित हो जाता है और कम स्राव होने से उसका रक्तचाप कम हो जाता है, वह कमजोरी महसूस करता है, उसके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आ जाता है और उसकी गर्दन मोटी होने व घेंघा रोग (Simple goiter) होने की सम्भावना बढ़ जाती है। यह ग्रन्थि भय एवं क्रोध की संवेगात्मक स्थिति में अधिक स्राव करती है जिससे बच्चे के शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है। 



4. तन्त्रिका तन्त्र (Nervous System)- 

 मानव शरीर के अन्दर अनेक अंग (Organs) हैं। इनमें से भिन्न-भिन्न अंग मिलकर भिन्न-भिन्न तन्त्रों (Systems) का निर्माण करते हैं। मनुष्य की समस्त शारीरिक एवं मानसिक क्रियाएँ इन्हीं तन्त्रों द्वारा संचालित होती हैं। इसका  सर्वप्रथम अंग मस्तिष्क (Brain) होता है। किसी उद्दीपन (Stimulus) या परिस्थिति विशेष का ज्ञान तंत्रिकाओं (Nervous) के सहारे मस्तिष्क को होता है, फिर मस्तिष्क तंत्रिकाओं द्वारा आदेश देता है, तब व्यक्ति उद्दीपन या परिस्थिति के प्रति अनुक्रिया (Response) करता है। इस प्रकार व्यक्ति तंत्रिकातंत्र की सहायता से परिस्थितियों को समझता है और व्यवहार करता है। उसके व्यक्तित्व का परिचायक बहुत अंशों में उसका व्यवहार होता है।

तंत्रिका तंत्र शरीर में कार्य करने वाले सभी अंगों और तंत्रों पर नियंत्रण करता है। इस तंत्र  के बिना शरीर का कोई भी अंग अथवा तंत्र कार्य नहीं कर सकता। रक्त का संचार, मांसपेशियों की क्रियाएं,  नए अनुभवों का ज्ञान, पुराने अनुभवों की स्मृति और नए विचारों का उत्पन्न होना आदि सभी कार्य इसी तंत्र पर निर्भर करते हैं। कोई मनुष्य किस परिस्थिति में कैसा व्यवहार करेगा यह इसी तंत्र पर निर्भर करता है। मनुष्य का तंत्रिका तंत्र जितना अधिक विकसित होता है उसकी मानसिक योग्यताएं उतनी ही अधिक विकसित होती हैं। इस तंत्र में विकार आने से शरीर के सभी तंत्रों में विकार आ जाता है और मनुष्य का शारीरिक एवं मानसिक विकास अवरुद्ध हो जाता है और  वह दुर्बल एवं मंदबुद्धि का हो जाता है।


वातावरणीय निर्धारक (Environmental Determinants)


व्यक्तित्व पर वातावरण के निम्न घटक प्रभाव डालते हैं।

(A) भौतिक वातावरण (Physical Environment): 

व्यक्तित्व पर भौतिक वातावरण का काफी प्रभाव पड़ता है। उन्ही जलवायु वाले देशों के व्यक्ति अधिक गोरे, सुन्दर, स्वस्थ व कर्मठ एवं उत्साही होते हैं जबकि गर्म जलवायु वाले देशों के लोग काले, दुबले तथा आलसी होते हैं अर्थात स्वास्थ्य पर जलवायु का प्रभाव पड़ता है जो व्यक्ति के व्यवहार को प्रभावित करता है।


(B) सामाजिक वातावरण (Social Environment):

सामाजिक वातावरण परिवार में जन्म लेने से मरण तक विभिन्न प्रकार से जीवन पर्यन्त व्यक्ति के व्यवहार को प्रभावित करके उसके व्यक्तित्व का निर्धारण करता है। इसमें निम्न घटक सम्मिलित हैं—


(1) पारिवारिक पर्यावरण (Home Atmosphere)-

 बचपन में बच्चे को यदि घर का अच्छा वातावरण मिलता है, अर्थात् उसके माता-पिता में अच्छे सम्बन्ध हैं तथा बच्चों को उचित सहानुभूति तथा प्यार मिलता है तो वे सुसमायोजित व्यक्तित्व (Well adjusted Personality) के रूप में विकसित होते हैं। इसके विपरीत वर्ट (Burt) ने अपने अध्ययन में पाया कि 58 प्रतिशत बाल अपराधी (deliquents) ऐसे परिवारों से सम्बन्ध रखते हैं जिनके माता-पिता में झगड़े रहते हैं, माता विधवा होती है, अथवा माता-पिता तलाक शुदा होते हैं।


(2) माता-पिता तथा बच्चे के बीच सम्बन्ध (Parent-child Relationship):-

 व्यक्तित्व के विकास में माता-पिता के बच्चों के प्रति व्यवहार एवं सम्बन्ध सहायक होते हैं। यदि माता-पिता बच्चे को महत्त्व देते हैं, उसकी बातों को स्वीकार करते हैं और उसे प्रेरित करते हैं तो वह संवेगात्मक स्थिरता, शान्त स्वभाव, उचित सामाजिकता को धारण करते हुए सभी क्रिया-कलापों में रुचि लेता है जबकि उपेक्षित बच्चे इसके ठीक विपरीत आचरण करते हैं। फ्रायड के अनुसार माता-पिता का व्यवहार बच्चे में प्रेम-घृणा अथवा चिन्ता और उदासीनता उत्पन्न कर सकता है।


(3) परिवार में स्थान (Position in the family) : 

एडलर, मर्फी तथा अन्य मनोवैज्ञानिकों ने अध्ययनों के आधार पर निष्कर्ष निकाले कि बच्चे के व्यक्तित्व के विकास में इस बात का भी प्रभाव पड़ता है कि परिवार में बच्चा सबसे बड़ा है अथवा छोटा है या फिर बीच का है। छोटे बच्चे बड़े भाई बहनों के कारण हीन भावना (Inferiority complex) से ग्रसित रहते हैं जिसकी पूर्ति वे श्रेष्ठता (Superiority) के चालक (Drive) को विकसित करके करना चाहते हैं। अतः उनके सामने द्वन्द्व की स्थिति उत्पन्न हो जाती है जो उसके व्यक्तित्व के समुचित विकास में बाधा डालती है।


(4) पास- पड़ोस (Neighborhood)-

परिवार से निकलकर बच्चा पास-पड़ोस (Neighborhood) में प्रवेश करता है और पास-पड़ोस के बच्चों एवं व्यक्तियों के सम्पर्क में आता है। पास-पड़ोस का सामाजिक पर्यावरण भी उसके व्यक्तित्व विकास पर प्रभाव डालता है। यदि पड़ोस के समूह में उसे प्रेम मिलता है और सम्मानजनक स्थान मिलता है तो वह सुसमायोजन करता है अन्यथा कुसमायोजन की ओर बढ़ता है। 

(5) विद्यालय का पर्यावरण (School Environment)- 

कुछ बड़ा होने पर बच्चे विद्यालयों में प्रवेश करते हैं। बच्चे विद्यालय पर्यावरण (School Environment) को आदर्श पर्यावरण मानते हैं। यदि विद्यालयों के सदस्यों (प्रधानाचार्य, शिक्षक एवं अन्य कर्मचारियों) के बीच प्रेम, सहानुभूति और सहयोगपूर्ण संबंध होते हैं और वे बच्चों के साथ भी प्रेम , सहानुभूति और सहयोगपूर्ण व्यवहार करते हैं तो ऐसे विद्यालय में बच्चों का विकास सही दिशा में होता है। अन्यथा वे कुसमायोजन की ओर बढ़ते हैं और अपराधी बन जाते हैं।

(6) सांस्कृतिक पर्यावरण (Cultural Environment):-

 संस्कृति एक वृहत् सम्प्रत्यय है किसी समाज की संस्कृति में तात्पर्य उस समाज के व्यक्तियों के रहन-सहन एवं खान-पान की विधियों, व्यवहार प्रतिमानों, आचार-विचारों, रीति-रिवाजो, कला-कौशलं, संगीत-नृत्य, भाषा-साहित्य, धर्म-दर्शन, आदर्श विश्वास और मूल्यों के उस विशिष्ट रूप से होता है जिसमें उसकी आस्था होती है और जो उसकी अपनी पहचान होते हैं। सभी समाज अपनी इस संस्कृति का आने वाली पीढ़ी में हस्तान्तरण करते हैं, इसलिए मनुष्य के व्यक्तित्व विकास में सर्वाधिक भूमिका उसकी संस्कृति की होती ही ।  जिन संस्कृतियों में जाति एवं धर्म की संकीर्णता होती है, उनके बच्चों में भी जाति एवं धर्म की संकीर्णता संक्रमित होती है, जिन इसके विपरीत जिन संस्कृतियों में जाति एवं धर्म के नाम पर संकीर्णता नहीं होती उनके बच्चों में भी जाति एवं धर्म के प्रति उदार भाव संक्रमित होते हैं। इसी प्रकार जिन समाजों की संस्कृति रूढ़िवादी होती है उनके बच्चे भी रूढ़िवादी होते हैं और जिन समाजों की संस्कृति खुली एवं प्रगतिशील होती है उनके बच्चों का व्यक्तित्व भी खुला एवं प्रगतिशील होता है। इन सब बातों को ध्यान में रखते हुए ही यह कहा जाता है कि व्यक्तित्व संस्कृति का आइना है (Personalty is the mirror of culture).


(7) आर्थिक कारक (Economic Factors ) : 

गेसेल (Gessel) तथा अन्य मनोवैज्ञानिकों के अध्ययनों से यह पाया गया कि गरीब बच्चे बुद्धि-लब्धि, वाक-पटुता, आत्म-विश्वास, सहभागिता, दृढ़ता आदि गुणों में सम्पन्न लोगों की अपेक्षा पिछड़ जाते हैं जिससे उनके व्यक्तित्व के विकास में बाधा उत्पन्न होती है।


(8) शिक्षा (Education):- 

व्यक्तित्व के पर्यावरणीय निर्धारकों में शिक्षा का सबसे अधिक महत्त्व है। शिक्षा वह साधन है जो परिवार, पास-पड़ोस एवं विभिन्न समाजों के सामाजिक एवं सांस्कृतिक पर्यावरण के प्रभाव से निर्मित बच्चों के व्यक्तित्व में काट-छाँट करती है और उसे उचित दिशा प्रदान करती है। और यह तभी सम्भव होता है जब शिक्षा के उद्देश्य तद्नुकूल हों और उसकी पाठ्यचर्या तद्नुकूल हो । शिक्षकों का शिक्षार्थियों के प्रति व्यवहार भी इस क्षेत्र में विशेष भूमिका निभाता है। 




Sunday, August 1, 2021

व्यक्तित्व की प्रकृति एवं विशेषताएं (Nature and Characteristics of Personality)

 व्यक्तित्व की प्रकृति एवं विशेषताएं (Nature and Characteristics of Personality)

  • व्यक्तित्व बहुआयामी संप्रत्यय है।
  • मनुष्य  के स्थाई गुण एवं  योग्यताएं ही उसके व्यक्तित्व के अंग होते हैं|
  • व्यक्तित्व विभिन्न गुणों एवं योग्यताओं की समाकलित रचना है।
  •  व्यक्तित्व का मुख्य गुण वातावरण के साथ समायोजन करना है।
  •  व्यक्तित्व लक्ष्य से निर्देशित होता है।
  •  व्यक्तित्व गतिशीलता लचीला होता है। 
  • व्यक्तित्व हमारे सूचना तर्क करने तथा अन्य क्रियाकलापों का निर्धारण करता है। 
  • प्रत्येक व्यक्ति का व्यक्तित्व कुछ अलग होता है अनूठा होता है। 
  • मनुष्य के व्यक्तित्व का विकास उसके वंशानुक्रम एवं पर्यावरण दोनों पर निर्भर करता है। 
  • व्यक्तित्व वंशानुक्रम एवं पर्यावरण का गुणनफल होता है। 
  • व्यक्तित्व का विकास जन्म से मरण तक होता है।
  • व्यक्तित्व नैतिक मूल्यों तथा आकांक्षा स्तर का सम्मिश्रण है ।
  • व्यक्तित्व स्वभाव एवं चारित्रिक गुणों का मिश्रण है।
  • व्यक्तित्व मूल प्रवृत्तियों और अनुभवों के द्वारा अर्जित संस्कारों का योग है।

मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology)

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