व्यक्तित्व के प्रकार (Types of Personality)
विभिन्न मनोवैज्ञानिकों, विद्वानों द्वारा व्यक्तित्व के अलग - अलग वर्गीकरण किये गए हैं -
1. स्वभाव के आधार पर वर्गीकरण (Classification according to temperaments)-
हिप्पोक्रेटस् (Hyppocrates) एवं गेलेन (Gallen) ने व्यक्तियों को स्वभाव के आधार पर चार भागों में विभक्त किया है-
(i) उग्र स्वभावी (Chalenic)- इस वर्ग में गैलेन ने शक्तिशाली एवं उग्र स्वभाव वाले व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्तियों को क्रोध बहुत शीघ्र आता है।
(ii) चिन्ताग्रस्त (Melancholy)- इस वर्ग में गेलेन ने चिन्ता से ग्रस्त रहने वाले व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति प्रायः उदास रहते हैं और निराशावादी होते हैं।
(iii) निरुत्साही (Phlegmatic)- इस वर्ग में गेलेन ने उत्साहहीन व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति प्रायः शान्तिप्रिय और आलसी होते हैं।
(iv) उत्साही (Sanguine)- इस वर्ग में गेलेन ने उत्साह से पूर्ण व्यक्तियों को रखा है। इस वर्ग के व्यक्ति आशावादी और क्रियाशील होते हैं।
2. शारीरिक रचना के अनुसार वर्गीकरण (Classification according to physical structure) -
- मनोवैज्ञानिक शेल्डन (W.H. Sheldon) ने मनुष्य की शरीर रचना और उसके व्यक्तित्व के बीच सम्बन्धों का अध्ययन करके व्यक्तित्व के तीन प्रकार बताये हैं -
(i) गोलाकार (Endomorphic)- इस आकार के व्यक्ति अधिक मोटे , गोल, कोमल और स्थूल शरीर के होते हैं।यह आराम पसन्द, शौकीन मिजाज, भोजनप्रिय और प्रसन्नचित प्रकृति के होते हैं। साथ ही परम्परावादी, सहनशील और सामाजिक होते हैं। ये परेशानी आने पर जल्दी घबरा जाते हैं।
(ii) आयताकार (Mesomorphic)- इस आकार के व्यक्ति जोशीले, रोमांचप्रिय, प्रभुत्ववादी और उद्देश्य केन्द्रित होते हैं। साथ ही क्रोधी प्रकृति के होते हैं। इनकी रीड की हड्डी मजबूत होती है तथा किसी परेशानी के आने पर ये उसका साहस के साथ समाधान करने का प्रयास करते हैं।
(iii) लम्बाकार (Ectomorphic)- ऐसे व्यक्ति दुबले - पतले , कोमल , कमजोर शरीर वाले होते है। इस आकार के व्यक्ति शान्तिप्रिय एवं एकान्तप्रिय होते हैं। ये अल्प निद्रा वाले होते हैं और शीघ्र थक जाने वाले होते हैं। साथ ही निष्ठुर प्रकृति के होते हैं। इनकी रीड की हड्डी कमजोर होती है तथा ये परेशानी आने पर अन्दर ही अन्दर कुढ़ते रहते हैं और संकोचवश अपनी बात दूसरों के सामने नहीं बताते हैं।
मनोवैज्ञनिक कैचमेर (Kretschmer) ने व्यक्तित्व के तीन प्रकार बताये है -
(i) निबलकाय (Asthenic)- इस प्रकार का व्यक्ति लम्बा लेकिन दुबला होता है उसके चेहरे की बनावट चपटी होती है यह अन्य लोगों से अलग रहना पसन्द करता है। यह स्वभाव से दूसरों की आलोचना करने में आनन्द लेता है लेकिन अपनी आलोचना पसन्द नहीं करता है।
(ii) सुडौलकाय (Athletic) - इस प्रकार के व्यक्ति शरीर से हृष्ट-पुष्ट और स्वस्थ होते हैं उनके शरीर का गठन सन्तुलित तथा सुदृढ़ होता है इनमें सामंजस्य की क्षमता अधिक होती है।
(iii) गोलकाय (Pyknic) - इस प्रकार के व्यक्ति बौने तथा गोल-मटोल होते हैं। इनका चेहरा गोल तथा पेट बड़ा होता है। ये आराम तलब तथा प्रसन्नचित्त प्रकृति के होते हैं।
3. मनोवैज्ञानिक गुणों के आधार पर (On the basis of psychological characteristics)—
मनोवैज्ञानिक जुंग (Jung) ने मनुष्य की मानसिक प्रकृति और उसके व्यक्तित्व के बीच सम्बन्धों का अध्ययन करके व्यक्तित्व के दो प्रकार बताये हैं -
(i) बहिर्मुखी (Extrovert) - इस प्रकार के व्यक्ति सामाजिक प्रवृत्ति के होते हैं। ये अन्य व्यक्तियों से मिलना-जुलना पसन्द करते हैं और समाज के लिए उपयोगी होते हैं। ये आदर्शवादी (Idealistic) कम और यथार्थवादी (Realistic) अधिक होते हैं। ये आशावादी (Optimistic) होते हैं और सदैव प्रसन्न रहते हैं। ये खाने-पीने और खिलाने-पिलाने में विश्वास करते हैं और मस्त रहते हैं। इनमे आत्मप्रदर्शन की भावना अधिक होती है। इस प्रकार के व्यक्ति अधिकतर सामाजिक, राजनैतिक या व्यापारिक नेता, अभिनेता, खिलाड़ी आदि बनते हैं ।
(ii) अन्तर्मुखी (Introvert) - इस प्रकार के व्यक्ति एकान्त प्रिय होते हैं, दूसरों से मिलना-जुलना कम पसन्द करते हैं। और कुछ ही लोगों से मित्रता करते हैं। ये प्रायः रूढ़िवादी (Conservative) प्रकृति के होते हैं और पुराने रीति-रिवाजों को आदर देते हैं। ये अच्छे लेखक होते हैं परन्तु अच्छे वक्ता नहीं होते । ये अध्यनशील एवं मननशील होते हैं । प्रायः ऐसे व्यक्ति किताबी कीड़े होते हैं और आगे चलकर वैज्ञानिक , दार्शनिक और अन्वेषक बनते हैं ।
कुछ मनोवैज्ञानिकों ने इस वर्गीकरण की आलोचना की और कहा की अधिकतर लोगों में अंतर्मुखी तथा बहुर्मुखी दोनों प्रकार के गुण पाए जाते हैं । वर्तमान में इस सिद्धांत के अनुसार व्यक्तित्व को तीन वर्गों में विभाजित किया गया है ।
(iii) उभयमुखी(Ambivert)- इस प्रकार का व्यक्ति अन्तर्मुखी गुणों को विचार में ला सकता है और बहिर्मुखी गुणों को कार्य रूप में स्थान दे सकता है। उदा०- एक व्यक्ति अच्छा लेखक और वक्ता दोनों हो सकता है, एक व्यक्ति सामाजिक व्यवहार प्रदर्शित करता है किन्तु वह कोई कार्य अकेले ही करना पसन्द करता है। उभयमुखी व्यक्ति अपना तथा समाज दोनों का लाभ देखता है।
4. समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण के आधार पर वर्गीकरण (Classification on the basis of sociological point of view)
मनोवैज्ञानिक स्प्रेंजर (Spranger) ने अपनी पुस्तक (Type of Men) में व्यक्तित्व को 6 वर्गों में विभाजित किया है -
(i) सैद्धान्तिक (Theoretical)- इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो सदैव ज्ञान प्राप्त करने के इच्छुक रहते हैं. सिद्धान्तों को महत्त्व देते हैं और कष्ट सहनकर भी आदर्शों का पालन करते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः अव्यावहारिक होते हैं । दार्शनिक , समाज सुधारक इसी कोटि में आते हैं ।
(ii) आर्थिक (Economical)- इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो भौतिक सुखों के इच्छुक होते हैं, धन को अधिक महत्त्व देते हैं और धनार्जन के लिए कुछ भी कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः व्यावहारिक होते हैं। इस श्रेणी में व्यापारी आते हैं ।
(iii) सामाजिक (Social) - इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो समाज और सामाजिक सम्बन्धों को अधिक महत्त्व देते हैं दयालु, त्यागी और परोपकारी होते हैं, समाज सेवक एवं समाज सुधारक होते हैं। ऐसे व्यक्ति बहुत अधिक व्यवहारकुशल होते हैं।
(iv) राजनैतिक (Political)- इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो राजकार्य में रुचि लेते हैं, राजसत्ता से जुड़े रहना चाहते हैं और राज्य में अपनी भागीदारी चाहते हैं। ऐसे व्यक्ति राजनैतिक दाँव-पेंच में बड़े माहिर होते हैं।
(v) धार्मिक (Religious) - इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो ईश्वर में विश्वास करते हैं, दैवीय प्रकोप से डरते हैं और आध्यात्मिक मूल्यों का पालन करते हैं। ऐसे व्यक्ति प्रायः आत्मसन्तोषी एवं परोपकारी होते हैं। जैसे - साधु , संत , योगी, दयालु और धर्मात्मा व्यक्ति ।
(vi) सौन्दर्यात्मक (Aesthetic)- इस वर्ग में स्प्रेन्जर ने उन व्यक्तियों को रखा है जो सौन्दर्य प्रिय होते हैं। ऐसे व्यक्तियों का झुकाव प्रायः कला, संगीत एवं नृत्य आदि की ओर अधिक होता है।
5. भगवद्गीता के अनुसार - भगवद्गीता में गुणों के आधार पर व्यक्तित्व के चार स्तर बताये गए हैं -
1. तामसिक (Tamasic) - यह व्यक्तित्व का सबसे निम्न स्तर है। इन व्यक्तियों में तमस नामक गुण की प्रधानता होती है। इसके अतिरिक्त इस प्रकार के व्यक्तित्व वाला व्यक्ति अज्ञान (ignorance), आलस्य (dullness), लापरवाही (Negligence) तथा अन्य दुर्गुणों से ग्रसित होता है।
2. राजसिक (Rajasic)- इस प्रकार के व्यक्तियों में रजस गुण की प्रधानता होती है। इस व्यक्तित्व वाले व्यक्ति लालची (greedy), कर्मशील (active), बैचेन (restless) तथा अभिलाषी किस्म के होते हैं। रजस को तृष्णा (thirst), मोह (attachment) तथा क्रोध (Passion) का स्रोत (source) माना जाता है।
3. सात्विक (Sattvic)- इस प्रकार के व्यक्तियों में सत्त्व नामक गुण की प्रधानता होती है। इस प्रकार के व्यक्तित्व वाले व्यक्ति ज्ञान (knowledge) तथा दिव्य प्रकाश (light) से ओत-प्रोत होते हैं। इस स्तर तक वे ही व्यक्ति पहुँच पाते हैं जो तामसिक तथा राजसिक प्रवृत्तियों पर विजय प्राप्त कर लेते हैं। इस स्तर पर पहुँच कर व्यक्ति सदैव प्रसन्नचित्त रहता है। इतना होने पर भी यह आदर्श व्यक्तित्व नहीं माना जाता है और व्यक्ति से आशा की जाती है कि वह गुणातीत स्तर पर पहुँचने का प्रयास करे ।
4. गुणातीत (Gunatit)- यह व्यक्तित्व का सर्वोच्च स्तर है। इस स्तर तक वे ही व्यक्ति पहुँच पाते हैं जो उपर्युक्त तीनों स्तरों की अभिवृत्तियों से प्रभावित नहीं होते हैं। यह सुख-दुख, मान-अपमान, हानि-लाभ तथा मित्र-शत्रु आदि स्थितियों में समभाव रहता है अर्थात् इन सब का उसके ऊपर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। ऐसे व्यक्ति को ब्रह्मज्ञानी अथवा स्थितप्रज्ञ कहा जाता है।
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