Monday, October 25, 2021

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education, CBSE)

 केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  (Central Board of Secondary Education, CBSE)

स्थापना - 1952
 कुल सम्बद्ध विद्यालय - 24000 (भारत) एवं 240 विद्यालय अन्य देशों में.


केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड केन्द्रीय सरकार के मानव संसाधन विकास मन्त्रालय/शिक्षा मंत्रालय की एक स्वायत्तशासी संस्था है। प्रारम्भ में हमारे देश में हाई स्कूल और इण्टर की परीक्षाएँ विश्वविद्यालयों द्वारा सम्पादित होती थी। कलकत्ता विश्वविद्यालय आयोग, 1917-19 ने विश्वविद्यालयों का कार्यभार कम करने और माध्यमिक शिक्षा का स्तर ऊँचा उठाने के लिए प्रत्येक प्रान्त में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Board of Secondary Education) की स्थापना करने और उन्हें माध्यमिक स्कूलों को मान्यता देने, उनका निरीक्षण करने, उन पर नियन्त्रण रखने और उनके छात्रों की अन्तिम परीक्षा का सम्पादन करने का कार्यभार सौंपने का सुझाव दिया। इस सुझाव के आधार पर सर्वप्रथम 1921 में उत्तर प्रदेश में उत्तर प्रदेश हाई स्कूल एण्ड इण्टरमीडिएट शिक्षा बोर्ड (Uttar Pradesh Board of High School and Intermediate Education) की स्थापना हुई। उस समय इसके अधिकार क्षेत्र (Jurisdiction) में तत्कालीन राजपुताना, मध्य भारत और ग्वालियर आते थे। इसके बाद 1929 में तत्कालीन केन्द्रीय सरकार ने 'राजपुताना हाई स्कूल एवं इण्टरमीडिएट शिक्षा बोर्ड (Rajputana Board of High School and Intermediate Education) की स्थापना की और इसका कार्यालय अजमेर में स्थापित किया। उस समय इसके अधिकार क्षेत्र में तत्कालीन अजमेर, मेवाड़, मध्य भारत और ग्वालियर आते थे। स्वतन्त्र होने के बाद 1952 में इस बोर्ड में संगठनात्मक संशोधन किए गए और इसका नाम 'केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board of Secondary Education) रखा गया। 1962 में इस बोर्ड का पुनः पुनर्गठन किया गया और इसका कार्यालय दिल्ली में स्थानान्तरित कर दिया गया।

1962 में किए गए पुनर्गठन में सर्वप्रथम तत्कालीन 'दिल्ली माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' का इसमें विलय किया गया।  1965 में केन्द्रीय सरकार ने इन्हें 'सेन्ट्रल स्कूल' (Central Schools) में परिवर्तित कर शिक्षा विभाग के अन्तर्गत ले लिया और इन्हें भी केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से सम्बद्ध कर दिया। राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 1986 के अन्तर्गत देश के प्रत्येक जिले में जो नवोदय विद्यालय स्थापित किए जा रहे है, वे भी इस से संबद्ध हैं।



संगठनात्मक संरचना (Organizational Structure)-

बोर्ड की समितियां

  • वित्त समिति (Finance Committee)







  • पाठ्यचर्या समिति (Curriculum Committee)

































  • परीक्षा समिति (Examination Committee)
























  • परिणाम समिति (Results Committee)














  • संबद्धता समिति (Affiliation Committee)












  • पाठ्यक्रमों की समितियां (Committees of Courses)


  • प्रशिक्षण सलाहकार समिति (Training Advisory Committee)






















  • कौशल शिक्षा समिति (Skill Education Committee)








































  • आईटी समिति(IT Committee)


  • वित्त समिति (Finance Committee)

  • वित्त समिति बोर्ड के वित्त से संबंधित सभी मामलों में एक सलाहकार निकाय के रूप में कार्य करेगी। बोर्ड का वित्तीय विवरण और वार्षिक बजट अनुमान पहले वित्त समिति के समक्ष रखा जाएगा और फिर बोर्ड को इसकी सिफारिशों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।
  • समिति की संरचना-
  • 1. अध्यक्ष
  • 2. नियंत्रण प्राधिकारी का एक नॉमिनी 
  • 3. बोर्ड द्वारा चुने गए बोर्ड के दो सदस्य।
  • 4. बोर्ड के सचिव समिति के सचिव के रूप में कार्य करेंगे


  • पाठ्यचर्या समिति (Curriculum Committee)

  • 1. बोर्ड की प्रत्येक परीक्षा के लिए अनिवार्य और वैकल्पिक विषयों की कुल संख्या पर विचार करना।
  • 2. नए विषयों की शुरूआत और मौजूदा विषयों के बहिष्कार के प्रस्तावों पर विचार करना।
  • 3. विषयों के समूह के गठन और एक समूह के दूसरे के साथ परिवर्तन के प्रश्नों पर विचार करना।
  • 4. पाठ्यक्रम के अनुरूप पाठ्य-पुस्तकों को, जब आवश्यक समझा जाए, लिखने की सिफारिश करना।

  • समिति की संरचना-

  • The Chairperson
    Director (Academics), CBSE
    Additional Director (Sch.), Directorate of Education, NCT, Delhi
    Joint Commissioner, Kendriya Vidyalaya Sangathan, Delhi
    Deputy Commissioner, Navodaya Vidyalaya Samiti, Noida
  • -----


  • परीक्षा समिति (Examination Committee)

  • 1.  विनियमों के अनुरूप परीक्षाओं का आदेश देना और उन्हें आयोजित करने की तारीखें तय करना।
  • 2. परीक्षकों, पेपर-सेटर्स और मॉडरेटर के संबंध में पाठ्यक्रम समिति की सिफारिशों पर विचार करने के लिए और बोर्ड के अनुमोदन के लिए परीक्षकों, पेपर-सेटर्स और मॉडरेटर की सूची तैयार करना।
  • 3. परीक्षा में बैठने की अनुमति के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों द्वारा भरे जाने वाले आवेदनों के प्रपत्रों और सफल अभ्यर्थियों को दिए जाने वाले प्रमाण-पत्रों के प्रपत्रों की अनुशंसा करना।
  • 4. परीक्षा केंद्रों को खोलने और बंद करने का प्रस्ताव।

  • समिति की संरचना-
  • Chairman
    Joint Commissioner, Kendriya Vidyalaya Sangathan
    Director Education, Govt. of NCT of Delhi
    Principal, Sri Guru Tegh Bahadur Khalsa College
    Retired Professor, Tarang Apartments, I.P.Extension, 
    Add. Director of Education, Directorate of Education
    Principal, DPS Sahibabad
    Controller of Examinations, CBSE- Member Secretary



  • परिणाम समिति (Results Committee)

  • अंक प्रदान करने के लिए नियम तैयार करना,  परिणामों के प्रकाशन को निर्देशित करना,  परीक्षाओं में अनुचित साधनों के मामलों को निपटाना, परिणामों की समीक्षा करना और यदि आवश्यक हो तो उन्हें मॉडरेट करना।

  • समिति की संरचना-
  • Secretary, 
  • Controller of Examinations, 
  • Head of the Kendriya Vidyalaya Sangathan, 
  • Head of the Navodaya Vidyalaya Samiti, 
  • Director Education, Govt. of NCT of Delhi , 
  • Controller of Examinations as Convener.


  • संबद्धता समिति(Affiliation Committee)

  • संबद्धता के लिए आवेदनों की जांच करना, शिक्षकों और संस्थानों के प्रमुखों के लिए न्यूनतम योग्यता निर्धारित करने और बोर्ड से संबद्ध संस्थानों में शिक्षण की न्यूनतम अवधि का निर्धारण करना, संस्थानों के निरीक्षण के लिए निरीक्षकों का एक पैनल बनाना, अन्य मामलों में बोर्ड को सलाह देना   

  • समिति की संरचना-
  • Chairman, 
  • Four Educational Elected by the Board from amongst its members., 
  • One member nominated by the Controlling authority, 
  • The Secretary of the Board is Secretary of the Committee. 


  • पाठ्यक्रमों की समितियां (Committees of Courses)

  • अध्ययन के ऐसे अन्य विषयों के लिए पाठ्यक्रम समितियां गठित की जाती हैं जो समय-समय पर बोर्ड द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं।
  • पाठ्यक्रम की प्रत्येक समिति उस विषय (विषयों) में एक पाठ्यक्रम निर्धारित करेगी जिससे वह संबंधित है और जब आवश्यक हो उपयुक्त पाठ्यपुस्तकों की सिफारिश करेगा।




  • प्रशिक्षण सलाहकार समिति (Training Advisory Committee)

  • प्रशिक्षण इकाई की सर्वोच्च नीति बनाना,  संसाधन सामग्री तैयार करने के साथ-साथ प्रधानाचार्यों के साथ सीबीएसई के संबद्ध स्कूलों के शिक्षकों के लिए प्रभावी प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करना 

  • समिति की संरचना-
  • Chairperson, 
  • CBSE, Director, Skill Education & Training, CBSE Convener, 
  • Additional Secretary, UGC (Representative from UGC), 
  • Head, ESD, NCERT (Representative from NCERT), 
  • Research Officer, Academic Section, NCTE (Representative from NCTE), 
  • Associate Professor, NIEPA, Delhi (Representative from NIEPA), 
  • Additional Commissioner (Acad.), KVS (Representative from KVS), 
  • Assistant Commissioner (Training), NVS (Representative from NVS), 
  • Deputy Director, RCI (Representative from RCI). 



  • कौशल शिक्षा समिति (Skill Education Committee)

  • कौशल विषयों के पाठ्यक्रम और नए विषयों की शुरूआत तय करना, छात्रों और शिक्षकों के लिए संसाधन सामग्री के विकास को बढ़ावा देना, शिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का अनुमोदन करना, कौशल संवर्धन, उद्योग जुड़ाव, कौशल पाठ्यक्रमों के मूल्यांकन और प्रमाणन से संबंधित नीति का अनुमोदन और मार्गदर्शन करना।

  • समिति की संरचना-
  • Chairperson, CBSE
    Director, Skill Education & Training, CBSE Convener
    Commissioner, KVS, Delhi.
    Commissioner, NVS, Delhi.
    Director of Education, Govt. Of NCT of Delhi.


क्षेत्रीय कार्यालय  (Regional Office)

1.       AJMER -         Gujarat and Rajasthan

2.       ALLAHABAD (PRAYAGRAJ) - Districts of Uttar Pradesh - Ambedkar Nagar, Amethi, Auraiya, Ayodhya, Azamgarh, Bahraich, Ballia, Balrampur, Banda, Barabanki, Basti, Bhadohi, Chandauli, Chitrakoot, Deoria, Etawah, Farukkhabad, Fatehpur, Ghazipur, Gonda, Gorakhpur, Hamirpur, Hardoi, Jalaun, Jaunpur, Jhansi, Kannauj, Kanpur Dehat, Kanpur Nagar, Kaushambi, Kushi Nagar, Lakhimpur Kheri, Lalitpur, Lucknow, Maharajganj, Mahoba, Mau, Mirzapur, Pratapgarh, Prayagraj, Raebareli, Sant Kabir Nagar, Shravasti, Siddharth Nagar, Sitapur, Sonbhadra, Sultanpur, Unnao, Varanasi

3.       BHUBANESWAR- Chhattisgarh, Odisha and West Bengal

4.       CHENNAI  -   Andhra Pradesh, Tamil Nadu, Telangana, Puducherry and Andaman & Nicobar Islands

5.       DEHRADUN -    Uttarakhand and Districts of Uttar Pradesh - Badaun, Bijnor, JP Nagar / Amroha, Moradabad, Muzaffarnagar, Rampur, Saharanpur and Sambhal

6.       DELHI EAST -  East Delhi, South East Delhi, South Delhi, New Delhi, Central Delhi, North East Delhi and Foreign schools

7.       GUWAHATI  -  Assam, Arunachal Pradesh, Manipur, Meghalaya, Mizoram, Nagaland, Sikkim and Tripura

8.       PANCHKULA - Haryana and Himachal Pradesh

9.       PATNA -  Bihar and Jharkhand

10.   THIRUVANANTHAPURAM - Kerala and Lakshadweep

11.   BANGALORE – Karnataka

12.   BHOPAL - Madhya Pradesh

13.   CHANDIGARH - Jammu & Kashmir, Punjab, and U.T. of Chandigarh

14.   DELHI WEST - West Delhi (A & B), South West Delhi (A & B), North West Delhi (A & B), North Delhi

15.   NOIDA  - Districts of Uttar Pradesh - Agra, Aligarh, Baghpat, Bareilly, Bulandshahar, Etah, Firojabad, Gautam Budh Nagar, Ghaziabad, Hapur, Hathras, Kasganj / Kashi Ram Nagar, Mainpuri, Mathura, Meerut, Pilibhit, Shahjahanpur and Shamli

PUNE - Maharashtra, Goa, Daman & Diu, Dadra & Nagar Haveli




No comments:

Post a Comment

Please follow, share and subscribe

मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology)

मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology) मनोविज्ञान के सम्प्रदाय से अभिप्राय उन विचारधाराओं से है जिनके अनुसार मनोवैज्ञानिक मन, व्यवह...