मनोविज्ञान के सम्प्रदाय (Schools of Psychology)
मनोविज्ञान के सम्प्रदाय से अभिप्राय उन विचारधाराओं से है जिनके अनुसार मनोवैज्ञानिक मन, व्यवहार और अनुभव का अध्ययन संगठित तरीके से करते हैं। इतिहास में कई प्रमुख सम्प्रदाय उभरे हैं जिनके अपने-अपने विषय, पद्धति और प्रतिनिधि हैं। उन्नीसवीं शताब्दी के अंत एवं बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भ में मनोविज्ञान के दर्शनशास्त्र से अलग होने की प्रक्रिया में मनोविज्ञान के कई सम्प्रदाय (Schools) अथवा प्रणाली (Systems) अथवा वाद (views) सामने आए। मनोविज्ञान के किसी सम्प्रदाय (School of Psychology) से तात्पर्य मनोवैज्ञानिकों के किसी ऐसे समूह से है जो मनोविज्ञान के अध्ययन के लिए एक समान विचारधारा तथा विधियों का अनुसरण करते हैं। 19 वीं शताब्दी के अन्त तथा 20 वीं शताब्दी के प्रारम्भ में मनोवैज्ञानिकों के बीच मनोविज्ञान के दृष्टिकोण, विषय वस्तु तथा अध्ययन विधियों के सम्बन्ध में अनेक मतभेद हो गये एवं वे अनेक समूहों में विभक्त होकर अपनी-अपनी विचारधारा तथा चिन्तन प्रणाली के साथ मनोविज्ञान के अध्ययन सम्बन्धी कार्य में लग गये थे। संरचनावाद, कार्यवाद, व्यवहारवाद, गेस्टाल्टवाद तथा मनोविश्लेषणवाद कुछ ऐसे ही प्रमुख मनोवैज्ञानिक सम्प्रदाय थे।
संरचनावाद (Structuralism) (1896)
- संवेदना (Sensation) - प्रत्यक्ष ज्ञान।
- प्रतिमा (Image) - विचार
- भावनात्मक अवस्थाएं (Affective States)- संवेग
- अन्तर्दर्शन विधि (Introspection method) – प्रशिक्षित प्रेक्षक अपने तात्कालिक अनुभव का सूक्ष्म विश्लेषण कर मौखिक रिपोर्ट देते थे।
- प्रयोगात्मक विधि (Experimental method)- नियंत्रित प्रयोगों के माध्यम से संवेदनाओं, प्रतिक्रिया समय, आदि का मापन किया जाता था।
मुख्य विशेषताएँ (Main Characteristics)
- चेतना को “क्या से बनी है?” इस प्रश्न का उत्तर खोजने पर जोर, यानी “संरचना” पर बल दिया है ।
- मानसिक प्रक्रियाओं को छोटे-छोटे तत्त्वों में तोड़कर उनका वर्गीकरण, जैसे– प्रकार, तीव्रता, अवधि, स्पष्टता आदि के आधार पर।
- मनोविज्ञान को दर्शन से अलग करके एक स्वतंत्र, प्रयोगात्मक विज्ञान के रूप में प्रतिष्ठित करने में योगदान।
- ये अनुभव का आधार तंत्रिका तंत्र (nervous system) को मानते हैं जो अनुभव प्राप्त करने में सहायता करता है। टिचनर के अनुसार व्यक्ति के अनुभवों की इकाई मानसिक तत्व है। अनुभव व्यक्ति की चेतन आंतरिक सरंचना है। चेतना किसी निश्चित समय में घटित होने वाली मानसिक क्रियाओ का योग है।
- इसमें मन और चेतना के स्वरूप की जानकारी विश्लेषण द्वारा की जाती है। चेतना के तीन तत्व हैं- संवेदन, प्रतिभा और भाव। संवेदन का सम्बन्ध प्रत्यक्षीकरण से, प्रतिभा का सम्बन्ध विचारों से और भाव का सम्बन्ध संवेगों से होता है।
- मन और शरीर दोनों का स्वतंत्र अस्तित्व है और दोनों मिलकर मानसिक प्रक्रियाओं के घटित होने की व्यवस्था करते हैं।
- चेतना का अध्ययन के बिना अन्तर्दर्शन ज्ञान की संभव नहीं है। अतः विश्लेषणात्मक अंतरदर्शन विधि पर जोर दिया गया।
संरचनावाद का शिक्षा में योगदान (Contribution of structuralism to education)
- संरचनावाद का शिक्षा में योगदान प्रत्यक्ष से अधिक परोक्ष है, परन्तु शिक्षा‑मनोविज्ञान को “वैज्ञानिक” और “प्रयोगात्मक” बनाने में इसका आधारभूत योगदान माना जाता है।
- संरचनावाद ने सबसे पहले मनोविज्ञान को दर्शन से अलग कर प्रयोगशाला‑आधारित विज्ञान के रूप में स्थापित किया, जिससे शिक्षा‑मनोविज्ञान सहित पूरी शाखा में नियंत्रित अवलोकन, मापन और प्रयोग की परम्परा विकसित हुई।
- इसने प्रतिक्रिया‑समय, संवेदनाओं की तीव्रता, ध्यान आदि के मापन जैसे प्रयोगों ने शिक्षण‑अधिगम पर वैज्ञानिक शोध की दिशा खोली।
- संरचनावादियों ने इन्द्रियानुभव, ध्यान और प्रत्यक्षण की सूक्ष्म संरचना पर विशेष बल दिया, जिससे पाठ्य‑सामग्री की प्रस्तुति, इन्द्रिय‑समृद्ध शिक्षण‑सामग्री और स्पष्टता (clarity) के सिद्धान्त को महत्व मिला। इससे यह विचार मजबूत हुआ कि प्रभावी शिक्षण के लिए उपयुक्त संवेदी उत्तेजनाएँ, क्रमबद्ध प्रस्तुति और व्यतिकरण (distraction) को कम करना आवश्यक है।
- संरचनावाद ने प्रशिक्षित अन्तर्दर्शन के माध्यम से अपने अनुभव का विश्लेषण करने पर बल दिया, जिसने आगे चलकर स्व‑अवलोकन, आत्ममूल्यांकन और reflective thinking जैसी अवधारणाओं को प्रेरित किया।शिक्षक‑प्रशिक्षण में “अपनी कक्षा‑अनुभव की समीक्षा” या “शिक्षण‑डायरी” जैसे अभ्यासों की पृष्ठभूमि में यही आत्म‑निरीक्षण की धारणा परोक्ष रूप से जुड़ी देखी जा सकती है।
- संरचनावादी दृष्टि इस विचार को बल देती है कि जटिल अनुभवों/अवधारणाओं को छोटे‑छोटे सुव्यवस्थित “तत्त्वों” में बाँटकर पढ़ाया जाए, ताकि शिक्षार्थी धीरे‑धीरे सरल से जटिल की ओर बढ़े। पाठ्यक्रम को इकाइयों, उप‑इकाइयों, शीर्षकों आदि में क्रमबद्ध संरचना देना इसी प्रकार की “element-based” सोच से मेल खाता है।
- संरचनावाद ने जो प्रयोगात्मक परम्परा और चेतना‑अध्ययन की भाषा दी, उसी ने प्रकार्यवाद, व्यवहारवाद, गेस्टाल्ट और आधुनिक संज्ञानात्मक मनोविज्ञान को जन्म देने में भूमिका निभाई; इन सभी के शैक्षिक योगदान आज सीधे प्रयोग में आते हैं।
संरचनावाद की सीमाएँ (Limitations of structuralism)
- अन्तर्दर्शन अत्यन्त व्यक्तिपरक, आत्म‑रिपोर्ट पर निर्भर और पुनरुत्पादन‑कठिन विधि है; दो अलग प्रेक्षक अक्सर एक ही अनुभव की भिन्न रिपोर्ट दे सकते हैं।
- यह सामान्य व्यक्तियों, बच्चों, अशिक्षितों या असामान्य मानसिक दशाओं में लगभग अनुपयोगी हो जाता है, इसलिए सार्वत्रिक वैज्ञानिक विधि नहीं बन पाता।
- संरचनावाद केवल “चेतन अनुभव” के घटकों तक सीमित रहा; व्यवहार, व्यक्तित्व, प्रेरणा, भावना, अचेतन आदि का समुचित अध्ययन इसमें नहीं हो सका। पशु‑व्यवहार, शिशु‑मनोविज्ञान और रोगात्मक अवस्थाओं का अध्ययन भी लगभग बाहर रह गया, जबकि बाद के सम्प्रदायों (व्यवहारवाद, मनोविश्लेषण आदि) ने इन्हें केन्द्र में रखा।
- यह मन से अधिक “मन की रचना किस‑किस तत्त्व से बनी है” पर केन्द्रित रहा, जबकि विचारों और व्यवहारों के वास्तविक जीवन में क्या कार्य/उद्देश्य हैं, यह प्रश्न पीछे चला गया। कार्यवादियों ने आलोचना की कि केवल घटकों की सूची से न तो अनुकूलन, समस्या‑समाधान, सीखने और विकास को समझा जा सकता है, न शिक्षा जैसी व्यावहारिक क्षेत्रों को।
- अनुभव को बहुत छोटे‑छोटे तत्त्वों (संवेदना, प्रतिमा, भावना आदि) में तोड़ने पर, उनके आपसी सम्बन्ध और “समग्र अर्थ” की पकड़ ढीली हो जाती है। गेस्टाल्ट मनोवैज्ञानिकों ने दिखाया कि व्यक्ति वस्तुओं को “पूर्ण रूप” में ग्रहण करता है, मात्र तत्त्वों के जोड़ के रूप में नहीं; इस दृष्टि से संरचनावाद अधूरा माना गया।
- कक्षा‑स्थितियों, अधिगम‑समस्याओं, प्रेरणा, व्यक्तित्व‑अन्तरों आदि के समाधान के लिए संरचनावादी सिद्धान्त प्रत्यक्ष रूप से पर्याप्त दिशा नहीं देते।
प्रकार्यवाद / कार्यवाद (Functionalism) (1896)
- अनुकूलन पर बल (Emphasis on Adaptation) – मनोवैज्ञानिक प्रक्रियाओं को जीव और पर्यावरण के बीच समायोजन (adjustment) का साधन माना; मनोविज्ञान का काम है यह समझना कि व्यक्ति परिस्थितियों के अनुसार कैसे ढलता है।
- उद्देश्यपूर्ण व्यवहार (Purposeful Behavior)– व्यवहार को केवल उत्तेजना‑प्रतिक्रिया का यांत्रिक योग नहीं, बल्कि लक्ष्य‑निष्ठ, अर्थपूर्ण और समस्या‑समाधान की प्रक्रिया माना गया।
- शिक्षा और वास्तविक जीवन से जुड़ाव (Connecting Education and Real Life) – विद्यालय, कक्षा, खेल, कार्य‑स्थल आदि वास्तविक परिस्थितियों में सीखने, आदत, बुद्धि, समायोजन आदि पर शोध; शिक्षा को जीवन‑तैयारी और सामाजिक दक्षता के विकास की प्रक्रिया की तरह देखना।
- अधिगम प्रक्रिया पर जोर (Emphasis on the Learning Process) – अधिगम, व्यक्तिगत भिन्नताएँ, परीक्षण और मूल्यांकन आदि पर अनेक शोध; इनसे शिक्षा‑मनोविज्ञान और मार्गदर्शन‑परामर्श को दिशा मिली।
- अधिगम और अभ्यास पर बल (Emphasis on learning and practice)- व्यवहार के गठन में अभ्यास, प्रयास‑त्रुटि, पुनर्बलन और परिणामों की भूमिका पर विशेष ध्यान; अधिगम‑नियमों को सूक्ति‑रूप में प्रतिपादित किया गया (थॉर्नडाइक के नियम)।
- मापन और परीक्षण‑केन्द्रित दृष्टि (Measurement and test-centered approach)- बुद्धि, योग्यता, उपलब्धि आदि के मापन के लिए विविध परीक्षणों का निर्माण; शिक्षा‑मनोविज्ञान में objective tests, स्केल्स, मार्किंग‑सिस्टम आदि का विकास।
- प्रयोगात्मक और सांख्यिकीय पद्धति (Experimental and statistical methods)– प्रयोग, नियंत्रित स्थितियाँ, बड़े नमूने और सांख्यिकीय विश्लेषण के माध्यम से निष्कर्ष; इसने शिक्षा‑शोध को वैज्ञानिक रूप दिया।
- व्यावहारिक शैक्षिक उपयोग (Practical educational applications)– कक्षा‑अधिगम, अभ्यास- प्रशिक्षण, गृह‑कार्य, पुनरावृत्ति, ग्रेडिंग, प्रतिभा‑चयन, मार्गदर्शन‑परामर्श आदि में इनके सिद्धांतों का सीधा अनुप्रयोग।
प्रकार्यवाद (Functionalism) की विशेषताएं
- प्रकार्यवाद मन के “क्या से बना है” (संरचना) के बजाय “क्या करता है” (कार्य) पर जोर देता है। मानसिक प्रक्रियाओं को उनके कार्य और उपयोगिता के संदर्भ में समझा जाता है, जैसे वे व्यक्ति को लक्ष्य प्राप्ति और समस्या‑समाधान में कैसे मदद करती हैं।
- यह दृष्टिकोण मानता है कि व्यवहार और मानसिक क्रियाएँ जीव को अपने वातावरण के साथ समायोजन और अनुकूलन करने में सहायता करने वाले साधन हैं। मनोविज्ञान का उद्देश्य यही समझना है कि व्यक्ति अलग‑अलग परिस्थितियों में क्यों और कैसे अपने व्यवहार को ढालता है।
- प्रकार्यवादियों के अनुसार मानव व्यवहार मूलतः उद्देश्यपूर्ण (goal‑directed) और अर्थपूर्ण होता है, केवल यांत्रिक प्रतिक्रिया नहीं। व्यक्ति की आवश्यकताएँ, रुचियाँ और लक्ष्य उसके व्यवहार को दिशा देते हैं; इसलिए प्रेरणा और उद्देश्य को समझना आवश्यक है।
- प्रकार्यवाद मन और शरीर को अलग‑अलग न मानकर एक संयुक्त क्रियाशील इकाई के रूप में देखता है। विचार, भावना और शारीरिक क्रिया – ये सब मिलकर अनुकूल व्यवहार उत्पन्न करते हैं; केवल “मन” या केवल “शरीर” के अध्ययन को अधूरा माना जाता है।
- चेतना को छोटे‑छोटे स्थिर तत्वों में बाँटने की बजाय इसे सतत, बहती हुई प्रक्रिया (stream of consciousness) माना जाता है। यह प्रवाह परिस्थितियों के अनुसार लगातार बदलता है और व्यक्ति को लचीला अनुकूलन करने में सहायक होता है।
- प्रकार्यवाद का झुकाव प्रयोगशाला से बाहर, विद्यालय, घर और समाज जैसी वास्तविक स्थितियों में व्यवहार को समझने की ओर है। अधिगम, आदत, अभिप्रेरणा, समायोजन आदि जैसी व्यावहारिक समस्याओं के समाधान पर विशेष ध्यान दिया जाता है।
- शैक्षिक स्तर पर यह सम्प्रदाय बालक की आवश्यकताओं, रुचियों और जीवन‑प्रासंगिक अनुभवों पर आधारित पाठ्यक्रम और शिक्षण की वकालत करता है। केवल वही विषय व गतिविधियाँ महत्वपूर्ण मानी जाती हैं जिनकी समाज में और शिक्षार्थी के जीवन में प्रत्यक्ष उपयोगिता हो (प्रैग्मेटिक/उपयोगितावादी दृष्टि)।
- समायोजन और अनुकूलन पर बल (Emphasis on Adjustment and Adaptation) - प्रकार्यवाद के अनुसार मानव व्यवहार मूलतः अनुकूल और लक्ष्यपूर्ण है; इसलिए विद्यालय का प्रमुख लक्ष्य बच्चों को समाज में समायोजित करना होना चाहिए। सीखने की प्रक्रिया में वातावरण की भूमिका पर जोर दिया गया; शिक्षक का दायित्व है कि वह ऐसा स्वस्थ, प्रेरक वातावरण दे जो बच्चों को वास्तविक जीवन में अनुकूलन सिखाए।
- बालक‑केंद्रित और उपयोगिता‑आधारित पाठ्यक्रम (Child-Centered and Utility-Based Curriculum): प्रकार्यवाद ने “उपयोगिता सिद्धान्त” (pragmatism) को बल दिया; पाठ्यक्रम में वही विषय शामिल हों जिनकी समाज और विद्यार्थी के जीवन में प्रत्यक्ष उपयोगिता हो। “करके सीखना” (Learning by doing), परियोजना, कार्य‑आधारित और अनुभवात्मक गतिविधियों को महत्व दिया गया, जिससे सीखना अर्थपूर्ण और जीवन‑संबद्ध बनता है।
- व्यक्तिगत भिन्नताओं का सम्मान (Respect for Individual Differences): प्रकार्यवादियों ने शिक्षार्थियों की क्षमताओं में व्यक्तिगत भिन्नता पर बल दिया; अलग‑अलग आयु‑स्तरों और क्षमताओं के लिए भिन्न‑भिन्न शैक्षिक अनुभवों की आवश्यकता मानी। इससे स्तरानुसार पाठ्यपुस्तकें, क्षमता‑आधारित समूह, मार्गदर्शन‑परामर्श आदि की धारणा को मजबूती मिली।
- मन–शरीर की संयुक्त क्रियाशीलता (Mind-Body Joint Functioning): प्रकार्यवाद ने मन और शरीर को संयुक्त क्रियाशील इकाई मानते हुए गतिविधि‑आधारित, शारीरिक‑मानसिक दोनों को सक्रिय करने वाली शिक्षण‑विधियों का समर्थन किया। खेल, प्रयोग, प्रयोगशाला‑कार्य, हस्तकौशल, नाटक आदि गतिविधियों के माध्यम से सम्पूर्ण व्यक्तित्व के विकास पर बल दिया गया।
- वैज्ञानिकता, उद्देश्यों और नई विधियों पर बल (Emphasis on Scientific Thinking, Objectives and New Methods): इस सम्प्रदाय ने शिक्षा में वैज्ञानिक जानकारी, प्रयोगात्मक शोध और मापन की प्रवृत्ति को प्रोत्साहित किया, जिससे शिक्षा‑मनोविज्ञान, शैक्षिक परीक्षण और अनुसंधान का विकास हुआ।
- विद्यालय को जीवन की तैयारी मानना (School as Preparation for Life): प्रकार्यवाद शिक्षा को जीवन की तैयारी मानते हुए विद्यालय को समाज का लघु रूप समझता है; यहाँ बच्चे सहयोग, अनुशासन, सामाजिक भूमिकाएँ और जिम्मेदारियाँ सीखते हैं।
प्रकार्यवाद की सीमाएँ (Limitations of Functionalism)
- प्रकार्यवाद किसी एक ठोस, व्यवस्थित सिद्धांत या सूत्रबद्ध school के रूप में विकसित नहीं हो पाया; अलग‑अलग लेखकों के विचार एक थोड़ी ढीली परम्परा के रूप में दिखते हैं। इस कारण इसकी परिभाषा, सीमा और मूल मान्यताओं पर विद्वानों में समानता नहीं मिलती।
- मन के कार्यों पर जोर देते‑देते प्रकार्यवाद मन की संरचना, प्रक्रियाओं की सूक्ष्म प्रकृति और तंत्र (mechanism) को पर्याप्त स्पष्ट नहीं कर पाया। कई आलोचकों के अनुसार, यह बताता है कि व्यवहार किस काम आता है, पर यह पर्याप्त नहीं बताता कि वह कैसे उत्पन्न होता है।
- प्रकार्यवाद संरचनावाद की तरह सूक्ष्म अन्तर्दर्शन‑प्रयोगों तक सीमित नहीं रहा, लेकिन खुद अपनी खास विशिष्ट अनुसंधान‑विधि भी स्पष्ट रूप से सामने नहीं रख पाया। कई शोध केवल सामान्य अवलोकन, दार्शनिक चर्चा या शैक्षिक‑सुधार के स्तर पर रहे, जिन्हें कठोर “प्रयोगात्मक मनोविज्ञान” के मानकों पर सीमित माना गया।
- व्यावहारिक समस्याओं, अनुकूलन और उपयोगिता पर अधिक बल देने के कारण कई बार इसके निष्कर्ष बहुत सामान्य और नीतिगत (policy‑type) हो जाते हैं। ऐसे सामान्य कथन हमेशा सभी संस्कृतियों, परिस्थितियों और व्यक्तियों पर समान रूप से लागू नहीं किए जा सकते।
- प्रकार्यवाद मुख्यतः अनुकूल व्यवहार, शिक्षा, समायोजन आदि पर केन्द्रित रहा; गहरे अचेतन प्रक्रियाओं, आन्तरिक संघर्षों या गहन भावनात्मक अनुभवों को उतना महत्त्व नहीं दे पाया जितना बाद में मनोविश्लेषण और अन्य धाराओं ने दिया। इससे व्यक्तित्व के जटिल, रोगात्मक और अंतरंग पक्षों की व्याख्या में इसकी सीमा स्पष्ट होती है।
व्यवहारवाद (Behaviorism) (1913)
- व्यवहारवाद में मनोविज्ञान का विषय आन्तरिक मन, चेतना या अचेतन नहीं, बल्कि बाह्य, प्रत्यक्ष, मापनीय व्यवहार होता है। केवल वही क्रियाएँ अध्ययन की जाती हैं जिन्हें देखा, गिना और मापा जा सके (जैसे बोलना, लिखना, रोना, दौड़ना, कार्य‑प्रदर्शन आदि)।
- व्यवहारवाद के अनुसार हर व्यवहार किसी उद्दीपन (Stimulus) के प्रति दी गई प्रतिक्रिया (Response) है; इसलिए व्यवहार को S–R सम्बन्ध के रूप में समझा जाता है। अधिगम मूलतः नये S–R बन्धों के बनने और पुराने के टूटने की प्रक्रिया मानी जाती है।
- व्यवहारवादी व्यक्तिगत अनुभव, भावनाओं और आत्म‑वर्णनों को अवैज्ञानिक मानते हैं; वे तथ्य, अवलोकन और मापन पर आधारित निष्कर्षों पर जोर देते हैं। अनुसंधान में शोधकर्ता के निजी मूल्यों/आस्थाओं को अलग रखकर निष्पक्ष (value‑free) और वस्तुनिष्ठ रहना आवश्यक माना जाता है।
- व्यवहारवाद नियंत्रित प्रयोग (खासकर प्रयोगशाला में), पशुओं पर प्रयोग, प्रतिक्रियाओं का समय/आवृत्ति/तीव्रता आदि मापने जैसी वैज्ञानिक तकनीकों का प्रयोग करता है। परिमाणीकरण (quantification), आँकड़ों का प्रयोग और प्रतिरूप (models) बनाने पर विशेष बल दिया जाता है।
- यह मान्यता कि अधिकांश व्यवहार जन्मजात नहीं, बल्कि अनुबंधन (conditioning), पुनर्बलन (reinforcement), दण्ड आदि प्रक्रियाओं से सीखे जाते हैं। सामान्य और असामान्य दोनों प्रकार के व्यवहारों की व्याख्या सीखने के सिद्धांतों से की जाती है; इसलिए अधिगम‑सिद्धांत इसका केंद्रीय भाग हैं।
- व्यवहारवाद के अनुसार व्यक्ति का व्यवहार मुख्यतः उसके वातावरण, प्रशिक्षण और अनुभवों (Environment, training and experiences) का परिणाम है, न कि केवल वंशानुक्रम या जन्मजात प्रवृत्तियों का। “बच्चा खाली स्लेट है” जैसी धारणा से प्रेरित होकर यह मानता है कि उपयुक्त परिस्थितियाँ व पुनर्बलन देकर व्यवहार को इच्छित दिशा में ढाला जा सकता है।
- व्यवहारवाद यह मानता है कि उसके द्वारा प्रतिपादित अधिगम और S–R के नियम मनुष्य तथा पशु दोनों पर व्यापक रूप से लागू किए जा सकते हैं। इसी कारण यह मनोविज्ञान को “pure science” की तरह सार्वत्रिक नियमों (universal rules) वाला विज्ञान मानने का प्रयास करता है।
शिक्षा में उपयोगिता (Usefulness in Education)
- पुनर्बलन और दण्ड का शैक्षिक उपयोग (Educational Uses of Reinforcement and Punishment): व्यवहारवाद ने दिखाया कि पुरस्कार, प्रशंसा, ग्रेड, टोकन, दण्ड आदि पुनर्बलन (reinforcement) और दंड के माध्यम से वांछित व्यवहार को बढ़ाया और अवांछित को घटाया जा सकता है।कक्षा‑प्रबंधन में नियमों का पालन, समय पर गृह‑कार्य, ध्यानपूर्वक सुनना आदि व्यवहार positive reinforcement से सुदृढ़ किए जाते हैं।
- ड्रिल, अभ्यास और कार्यक्रमबद्ध शिक्षण (Drill, Practice and Programmed Learning): “ड्रिल‑एंड‑प्रैक्टिस”, बार‑बार अभ्यास, छोटे‑छोटे चरणों में पढ़ाना, त्वरित फीडबैक देना – ये सभी तकनीकें व्यवहारवादी अधिगम‑सिद्धांतों पर आधारित हैं। Programmed instruction, teaching machines और step‑by‑step learning materials स्किनर के operant conditioning theory के प्रत्यक्ष अनुप्रयोग हैं।
- व्यवहार संशोधन (Behavior Modification): अनुशासनहीन, कुसमायोजित (undisciplined, maladjusted)या low‑motivation वाले विद्यार्थियों के लिए व्यवहार‑संशोधन कार्यक्रम (reward charts, token economy, response cost आदि) विकसित किए गए। इससे कक्षा में आक्रामकता, अनुपस्थित रहना, काम टालना (aggression, absenteeism and procrastination) जैसे अवांछित व्यवहारों को कम करने और सकारात्मक व्यवहारों को बढ़ाने में व्यावहारिक मदद मिलती है।
- व्यवहारिक उद्देश्यों और मापनीय उपलब्धि (Behavioral Objectives and Measurable Achievements): व्यवहारवाद ने “behavioral objectives” की संकल्पना को लोकप्रिय किया, पाठ के अन्त में विद्यार्थी कौन‑सा प्रेक्षणीय कार्य कर सकेगा, इसे पहले से स्पष्ट रूप में लिखना। इससे शिक्षण अधिक लक्ष्य‑उन्मुख, मापनीय और मूल्यांकन‑योग्य (goal-oriented, measurable and evaluable) बना; उपलब्धि‑परीक्षण, objective tests आदि का विकास इसी सोच से जुड़ा है।
- अनुकूल वातावरण और सीखने का नियंत्रण (Favorable Environment and Control of Learning): इस दृष्टिकोण ने बताया कि यदि शिक्षक कक्षा का वातावरण, नियम‑व्यवस्था और पुनर्बलन‑प्रणाली को नियंत्रित करे, तो सीखने की दिशा और गति को काफी हद तक नियंत्रित किया जा सकता है। Thorndike, Pavlov, Skinner के प्रयोगों से निकले नियमों के आधार पर “favorable learning environment” (उत्तेजना, अभ्यास, पुनर्बलन, फीडबैक) की डिजाइनिंग संभव हुई।
- विशेष आवश्यकताओं वाले बच्चों के लिए उपयोगिता (Usefulness for Children with Special Needs): कुसमायोजित, विकलांग या विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के प्रशिक्षण में छोटी‑छोटी प्रेक्षणीय इकाइयों, निरंतर पुनर्बलन और behavior shaping की तकनीकें बहुत सफल रही हैं। ऑटिज़्म, Attention problems आदि में लागू ABA (Applied Behavior Analysis) इसी व्यवहारवादी परम्परा पर आधारित आधुनिक पद्धति है।
व्यवहारवाद की सीमाएँ (Limitations of Behaviorism)
- व्यवहारवाद विचार, समझ, कल्पना, समस्या‑समाधान, योजना, रचनात्मकता (thinking, understanding, imagination, problem-solving, planning and creativity) जैसी संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को अध्ययन‑विषय नहीं मानता। इससे जटिल मानवीय अधिगम (जैसे अवधारणा‑निर्माण, तर्क, अंतर्दृष्टि‑अधिगम) की व्याख्या अधूरी रह जाती है।
- यह दृष्टिकोण मुख्यतः बाहरी प्रतिक्रियाओं तक सीमित रहता है, गहरे भावनात्मक अनुभव, व्यक्तित्व‑गत भिन्नताएँ और अचेतन प्रक्रियाएँ (emotional experiences, personality differences and unconscious processes) (जिन पर मनोविश्लेषण आदि ने बल दिया) लगभग नज़रअंदाज़ हो जाते हैं। परिणामस्वरूप जटिल वैयक्तिक‑सामाजिक समस्याओं, संघर्षों और मानसिक विकारों (complex personal and social problems, conflicts and mental disorders) की व्याख्या में यह अपर्याप्त माना जाता है।
- व्यवहारवाद मनुष्य को किसी हद तक S–R मशीन की तरह देखता है, जहाँ पर्यावरणीय उद्दीपन और पुनर्बलन से व्यवहार “ढाला” जाता है। यह दृष्टिकोण मुक्त इच्छा, आत्म‑नियंत्रण, नैतिक‑मूल्य, आत्म‑साक्षात्कार और मानवीय गरिमा (Free will, self-control, moral values, self-actualization and human dignity) जैसे मानवीय गुणों को पर्याप्त महत्व नहीं देता।
- “सिर्फ वही वस्तु वैज्ञानिक है जिसे देखा और मापा जा सके” – इस आग्रह के कारण अनेक महत्वपूर्ण मानवीय अनुभव शोध‑क्षेत्र से बाहर चले जाते हैं। व्यवहारवादी मॉडलों से हमेशा यह नहीं समझा जा सकता कि एक ही परिस्थितियों में अलग‑अलग लोग अलग तरह से क्यों व्यवहार करते हैं।
- अनुबंधन (conditioning), पुनर्बलन (reinforcement), drill आदि से सरल आदतें और मूल कौशल तो समझाए जा सकते हैं, परन्तु उच्च स्तरीय सोच, रचनात्मकता, अर्थपूर्ण अधिगम, भाषा‑अधिगम (higher-level thinking, creativity, meaningful learning, language learning) आदि को केवल S–R सिद्धांतों से समझाना कठिन है। इसके कारण बाद में गेस्टाल्ट, संज्ञानात्मक और मानवतावादी (Gestalt, cognitive and humanistic) मनोविज्ञान ने व्यवहारवाद की आलोचना करते हुए अपने सिद्धांत विकसित किए।
- शिक्षा में यदि केवल पुरस्कार‑दण्ड और बाह्य नियंत्रण पर आधारित व्यवहारवादी पद्धतियाँ अपनाई जाएँ, तो विद्यार्थियों की आंतरिक अभिप्रेरणा, स्वायत्तता और रचनात्मकता (intrinsic motivation, autonomy and creativity) प्रभावित हो सकती है। छात्र केवल पुरस्कार पाने या दण्ड से बचने के लिए काम करने लगते हैं, वास्तविक रुचि, जिज्ञासा और स्व‑प्रेरित अधिगम कम हो सकता है।
No comments:
Post a Comment
Please follow, share and subscribe