Wednesday, September 3, 2025

सेवा-पूर्वकालीन अध्यापक शिक्षा (Pre-Service Teacher Education)

 सेवा-पूर्वकालीन अध्यापक शिक्षा 

(Pre-Service Teacher Education)


सेवा-पूर्व शिक्षक शिक्षा (Pre-Service Teacher Education)  से तात्पर्य उस शिक्षा और प्रशिक्षण से है, जो विद्यार्थी अध्यापकों को शिक्षण कार्य शुरू करने से पहले प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य भावी शिक्षकों को आवश्यक शैक्षणिक ज्ञान, कौशल और मूल्य देने के साथ-साथ व्यावहारिक अनुभव उपलब्ध कराना है।

अध्यापक को प्रशिक्षित करने के लिए प्रायः अनेकों  विषयगत ज्ञान एवं अनुभवों का होना आवश्यक होता है। इसमें शिक्षण के सिद्धांत, शिक्षा का समाजशास्त्र, शैक्षिक मनोविज्ञान, शैक्षिक दर्शन, अर्थशास्त्र, इतिहास, हिंदी, गणित, विज्ञान एवं संस्कृत तथा अन्य विषय-विशेष शिक्षण का समावेश होता है। इसके आभाव में अध्यापक शिक्षा के क्षेत्र में दक्षता (Ability) की प्राप्ति में कठिनाई अनुभव होता है। 
सेवापूर्वकालीन अध्यापक शिक्षा (Pre-Service Teacher Education) कार्यक्रम के माध्यम से समाज उपयोगी एवं कुशल अध्यापक को तैयार करने का  प्रयास किया जाता है। उन्हें अनौपचारिक और वैकल्पिक विधाओं के बारे में भी जानकारी प्रदान करना अनपेक्षित नहीं माना जा सकता है। एक ओर जहाँ सेवापूर्वकालीन अध्यापक शिक्षा के माध्यम से भारतीय संस्कृति और मूल्यों के प्रति सचेतनता को विकसित किया जाना जरूरी माना जाता है, वहीं दूसरी ओर भावी अध्यापक/अध्यापिकाओं में शिक्षण दक्षता और प्रतिबद्धता के विकास को भी अत्यन्त महत्त्वपूर्ण माना जा रहा है।
अध्यापक शिक्षा कार्यक्रम एनसीटीई द्वारा स्वीकृत संस्थानों में संचालित होते हैं, जैसे बी.एड., डी.एल.एड., बी.एल.एड., एम.एड. आदि। अब शिक्षा संस्थानों में बहु-विषयक (मल्टीडिसिप्लिनरी) कोर्स भी शुरू किए जा सकेंगे, जैसे बी.ए., बी.एससी., बी.कॉम के साथ इंटीग्रेटेड बी.एड. आदि।

पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा वह प्रशिक्षण है जो किसी व्यक्ति को शिक्षक बनने से पहले प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य भावी शिक्षकों को शिक्षण के लिए आवश्यक ज्ञान, कौशल और दृष्टिकोण से सुसज्जित करना है। इस शिक्षा के माध्यम से छात्र-शिक्षक शिक्षण पद्धतियों, शैक्षिक मनोविज्ञान, कक्षा प्रबंधन, मूल्यांकन तकनीकों तथा नैतिक मूल्यों को समझते और अपनाते हैं। पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा में सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों तरह के प्रशिक्षण शामिल होते हैं, जिनमें छात्रों को प्रशिक्षण अवधि के दौरान स्कूलों में इंटर्नशिप भी कराई जाती है।

इसका महत्व इसलिए भी है क्योंकि शिक्षक शिक्षा की गुणवत्ता सीधे तौर पर शिक्षा की गुणवत्ता को प्रभावित करती है। एक प्रशिक्षित शिक्षक ही छात्रों को बेहतर शिक्षा प्रदान कर सकता है और उनकी विविध आवश्यकताओं को समझकर उन्हें मार्गदर्शन कर सकता है। पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा से शिक्षक पेशे के प्रति प्रतिबद्ध और सजग बनते हैं, जिससे शिक्षा जगत में सकारात्मक बदलाव आते हैं।

इसके अतिरिक्त, शिक्षकों को नयी-नयी शिक्षा तकनीकों, पाठ्यक्रम परिवर्तनों और बच्चों की मनोवैज्ञानिक तथा सामाजिक जरूरतों के बारे में सिखाया जाता है, ताकि वे आधुनिक शिक्षा प्रणाली के अनुरूप काम कर सकें। इस प्रक्रिया से वे खुद को एक प्रभावी शिक्षक के रूप में स्थापित कर पाते हैं जो समाज और विद्यार्थियों के विकास में सहायक होता है।

इसलिए, पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा शिक्षा प्रणाली का एक अनिवार्य हिस्सा है जो शिक्षकों को शिक्षण कार्य में दक्ष और सफल बनाती है। यह शिक्षकों को अपने करियर की शुरुआत में ही आवश्यक प्रशिक्षण देकर उन्हें भविष्य के लिए तैयार करती है। इसका उद्देश्य शिक्षा के क्षेत्र में गुणवत्ता सुधारना और बच्चों को बेहतर शिक्षण प्रदान करना है


 सेवा-पूर्वकालीन अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य  

(Objectives of Pre-Service Teacher Education)


पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा के उद्देश्य प्रमुख रूप से भावी शिक्षकों को शिक्षण पेशे के लिए तैयार करना और उन्हें आवश्यक ज्ञान, कौशल एवं दृष्टिकोण से सुसज्जित करना हैं। इसके मुख्य उद्देश्य निम्नलिखित हैं&

  1. शिक्षण के उद्देश्य और शिक्षा के महत्व की समझ देना ताकि शिक्षक शिक्षा के सामाजिक और व्यक्तिगत आयामों को समझ सके।

  2. बाल विकास, मनोविज्ञान और सीखने की प्रक्रिया की गहरी जानकारी प्रदान करना, जिससे वे बच्चों की आवश्यकताओं और विकासात्मक चरणों को समझकर शिक्षा दे सकें।

  3. शिक्षण विधियों का परिचय देना और उन्हें इस प्रकार तैयार करना कि वे प्रभावी ढंग से विषय वस्तु को विद्यार्थियों तक पहुँचा सकें तथा रुचि उत्पन्न कर सकें।

  4. शिक्षक बनने के लिए आवश्यक संवाद कौशल, कक्षा प्रबंधन और व्यावहारिक अधिगम तकनीकों का विकास करना।

  5. सीखने वाले छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सकारात्मक मनोवृत्तियाँ, नैतिकता और संवेदनशीलता विकसित करना।

  6. शिक्षण में नवीनतम तकनीकों और संसाधनों के उपयोग को प्रोत्साहित करना ताकि वे आधुनिक शैक्षिक परिवेश के अनुकूल बने रहे।

  7. सामाजिक और सांस्कृतिक संदर्भों को समझते हुए बच्चों के व्यक्तित्व विकास और सामाजिक उत्तरदायित्वों के लिए जागरूक करना।


प्रारंभिक अध्यापक शिक्षा स्तर (Primary level Teacher Education)

इस स्तर को परिषद् के द्वारा प्राथमिक और उच्च प्राथमिक (कक्षा 1 से 5 तथा 6 से 8) सम्मिलित करते हुए संरचित किया गया  है और इन दोनों ही स्तरों के लिए प्रस्तावित विशिष्ट उद्देश्य एवं पाठ्यक्रम  को प्रारम्भिक स्तर के लिए उपयोगी माना गया। 14-15 वर्ष तक के वर्ग के बच्चों को इस स्तर में रखा गया। 

पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम बच्चों की सीखने की प्रक्रियाओं, व्यक्तिगत तथा सामाजिक विकास के सिद्धांतों को समझाने के साथ ही शिक्षण कौशल, कक्षा प्रबंधन और सामाजिक-सांस्कृतिक संदर्भों को भी सिखाता है। यह कार्यक्रम शिक्षकों को व्यावहारिक प्रशिक्षण देता है । उदाहरण के लिए स्कूल में व्यावसायिक अनुभव (प्रैक्टिकम) और इंटर्नशिप, जिससे वे वास्तविक कक्षा अनुभव प्राप्त कर सकें।

इस शिक्षा का एक प्रमुख उद्देश्य यह भी होता है कि शिक्षक बहुभाषिक और बहुसांस्कृतिक कक्षाओं में पढ़ाने के लिए तैयार हों, क्योंकि प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में विभिन्न पृष्ठभूमि के बच्चे होते हैं। इसके अतिरिक्त, शिक्षक को तकनीकी उपकरणों का भी सही उपयोग करना सिखाया जाता है ताकि सीखने की प्रक्रिया अधिक प्रभावी और आकर्षक हो सके।

उद्देश्य (Objectives):-

कक्षा एक से पाँच तक के प्राथमिक स्तर के लिए अध्यापक शिक्षा के विशिष्ट उद्देश्य निम्न हैं -

  • प्राथमिक स्तर उपयोगी मनोवैज्ञानिक तथा समाजशास्त्रीय शैक्षिक पृष्ठभूमि के बारे में भावी अध्यापक/अध्यापिकाओं के मध्य अवबोध का विकास करना।
  • अध्यापकों को बच्चों के लिए अधिगम अनुभव को संगठित करने हेतु उपयुक्त संसाधनों से उन्हें परिचित कराना।
  • शिक्षार्थियों को शिक्षा के लक्ष्यों और उद्देश्यों की गहरी समझ देना।
  • बाल विकास, बच्चों के सीखने की प्रक्रियाओं और मनोविज्ञान के बारे में ज्ञान प्रदान करना ताकि शिक्षक बच्चों की आवश्यकताओं को समझ सकें।

  • सभी प्रकार के बच्चों के सर्वांगीण विकास के लिए शिक्षक में सही दृष्टिकोण, रुचि और नैतिक मूल्य विकसित करना।
  • नवीनतम शैक्षिक तकनीकों और उपकरणों का उपयोग करने के लिए शिक्षकों को सक्षम बनाना।
  • बहुभाषी और बहुसांस्कृतिक कक्षा में पढ़ाने के लिए शिक्षकों को तैयार करना।
  • विद्यालय के बाहर और विद्यालय के अंदर बच्चों के विकास के लिए उचित पर्यावरण सुनिश्चित करना।

  • संचार कौशल, कक्षा प्रबंधन और व्यवहारिक शिक्षण क्षमताएं विकसित करना ताकि शिक्षक बच्चों के साथ प्रभावी संबंध बना सकें।
  • शिक्षण सामग्री को इस प्रकार प्रस्तुत करने के लिए प्रशिक्षित करना जिससे बच्चों में रुचि उत्पन्न हो और उनका समग्र विकास हो।

  • बच्चों में जिज्ञासा, कल्पना तथा सृजनात्मकता को विकसित करने के लिए उन्हें उपयुक्त एवं आवश्यक कौशलों में सक्षम बनाना।
  • सामाजिक और संवेगात्मक समस्याओं के विश्लेषण तथा अवबोध हेतु उनमें क्षमता को विकसित करना।

पाठ्यक्रम (Curriculum):-

प्राथमिक स्तर पर पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा का पाठ्यक्रम (Curriculum) मुख्य रूप से शिक्षकों को शिक्षण के लिए आवश्यक सैद्धांतिक ज्ञान और व्यावहारिक अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से तैयार किया जाता है। इसका उद्देश्य शिक्षा के बुनियादी तत्वों के साथ-साथ शिक्षण-कौशल को भी विकसित करना होता है ताकि शिक्षक बच्चों को प्रभावी ढंग से पढ़ा सकें।

 सैद्धांतिक ज्ञान (Theoretical Knowledge)

  1. बाल विकास और बाल मनोविज्ञान: इस विषय में बच्चों के शारीरिक, मानसिक, भावनात्मक और सामाजिक विकास को समझना सिखाया जाता है ताकि शिक्षक बच्चों की आवश्यकताओं और विकासात्मक चरणों को ध्यान में रख कर शिक्षण कर सकें।

  2. शिक्षा का दार्शनिक और सामाजिक आधार: शिक्षा के उद्देश्यों, शिक्षकों की भूमिका और सामाजिक संदर्भों की समझ विकसित करना पाठ्यक्रम का एक हिस्सा है।

  3. शैक्षिक मनोविज्ञान और शिक्षण विधियाँ: बच्चों के सीखने के सिद्धांतों, समूह प्रबंध, कक्षा में व्यवहार नियंत्रण और प्रभावी शिक्षण तकनीकों की जानकारी दी जाती है।

  4. विषयविशेष पाठ्य सामग्री: जैसे मातृभाषा, गणित, विज्ञान, सामाजिक अध्ययन आदि विषयों को प्राथमिक कक्षा के लिए पढ़ाने की पद्धति पर जोर दिया जाता है।

  5. आंकलन, मूल्याङ्कन एवं सुधारात्मक शिक्षण। 

  6. विद्यालय प्रबंधन एवं प्रशासन। 

  7. मार्गदर्शन एवं परामर्श। 

  8. स्वास्थ्य एवं शारीरिक शिक्षा 

  9. समावेशी शिक्षण। 

  10. प्राथमिक विद्यालयों के लिए विषयगत क्षेत्र। 

  11. क्रियात्मक अनुसन्धान। 


प्रायोगिक कार्य (Practical Work) : -

  1. प्रैक्टिकल या अभ्यास: छात्रों को स्कूल में इंटर्नशिप के माध्यम से वास्तविक कक्षा का अनुभव दिया जाता है, जिससे वे व्यवहारिक शिक्षण कौशल विकसित कर सकें।

  2. कार्य शिक्षा 

  3. विद्यालय समुदाय अंतक्रिया 

  4. सम्बंधित शैक्षिक क्रियाओं का संगठन। 


मूल्यांकन (Evaluation):-

प्राथमिक स्तर के शिक्षक शिक्षा पाठ्यक्रम का मूल्यांकन (Evaluation) इसका आवश्यक हिस्सा है, जिसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि पाठ्यक्रम प्रभावशाली रूप से लागू हो रहा है और शिक्षार्थी उसके लक्ष्यों को प्राप्त कर रहे हैं। मूल्यांकन के माध्यम से पाठ्यक्रम की गुणवत्ता, प्रभावशीलता और प्रासंगिकता की जांच की जाती है।

सैद्धान्तिक भाग हेतु मूल्यांकन में  दीर्घ प्रश्न, लघु प्रश्न,  वस्तुनिष्ठ प्रश्न, उद्देश्य आधारित प्रश्न, मौखिक परीक्षा, विचार-समूह में सहभागिता आदि का उपयोग करना उचित है। निरन्तर और व्यापक मूल्यांकन जिसमें अंकों के स्थान पर बिन्दुक्रम या ग्रेड प्रदान किया जाय, अधिक उपयोगी हो सकता है। प्रायोगिक कार्यों का मूल्यांकन आन्तरिक ढंग से किये जाने पर बल दिया गया। मूल्यांकन प्रक्रिया को अधिक वस्तुनिष्ठ तथा वैध एवं विश्वसनीय बनाने के लिए सुनियोजित और उपयुक्त परीक्षण उपकरण निर्भर होना चाहिए।

मूल्यांकन के तरीके

  1. प्रश्नावली और टेस्ट
  2. साक्षात्कार और फोकस समूह चर्चाएँ
  3. शिक्षण अभ्यास के दौरान कक्षा अवलोकन
  4. प्रोजेक्ट एवं असाइनमेंट का मूल्यांकन
  5. आत्म-मूल्यांकन और सहकर्मी मूल्यांकन

इस प्रकार, प्राथमिक स्तर की पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा में मूल्यांकन प्रशिक्षण की गुणवत्ता सुनिश्चित करने और प्रशिक्षणार्थियों के समुचित विकास के लिए एक आवश्यक प्रक्रिया है। यह प्रशिक्षण कार्यक्रमों को बेहतर बनाने तथा शिक्षकों को उनके पेशे में दक्ष और प्रभावी बनाने में सहायक होता है.प्राथमिक स्तर की पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा में मूल्यांकन का उद्देश्य शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम की प्रभावशीलता और गुणवत्ता को जांचना होता है। यह प्रशिक्षण के दौरान और अंत में शिक्षार्थियों के ज्ञान, कौशल, व्यवहार और प्रशिक्षण के परिणामों का आकलन करता है। मूल्यांकन से यह पता चलता है कि प्रशिक्षण के लक्ष्यों की प्राप्ति हुई है या नहीं, और किस प्रकार सुधार की आवश्यकता है।


माध्यमिक अध्यापक शिक्षा स्तर (Secondary level Teacher Education)

माध्यमिक (Secondary) स्तर की पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य शिक्षार्थियों को इस स्तर की विशेष शैक्षिक आवश्यकताओं के लिए तैयार करना है। इसमें शिक्षकों को विषय विशेषज्ञता के साथ-साथ शिक्षण कौशल, शैक्षिक मनोविज्ञान, पाठ्यक्रम अध्ययन और कक्षा प्रबंधन जैसी क्षमताएँ विकसित करनी होती हैं।

उद्देश्य (Objectives):-

माध्यमिक स्तर की पूर्व सेवा शिक्षक शिक्षा के उद्देश्य इस प्रकार हैं:

  1. शिक्षार्थियों को शिक्षा के मूल लक्ष्यों, सिद्धांतों और शिक्षक के कर्तव्यों की समझ प्रदान करना।

  2. बच्चों के विकास और मनोविज्ञान के बारे में गहन ज्ञान देना ताकि वे विद्यार्थियों की आवश्यकताओं को समझ सकें।

  3. माध्यमिक स्तर के विषयों के लिए गहन सामग्री विशेषज्ञता विकसित करना और उसे प्रभावी ढंग से पढ़ाने के कौशल प्रदान करना।

  4. प्रभावी शिक्षण विधियों, कक्षा प्रबंधन, मूल्यांकन तकनीकों और पाठ्यक्रम नियोजन की प्रशिक्षण देना।

  5. शिक्षकों को नवाचार, तकनीकी कौशल और विभिन्न शिक्षण संसाधनों के प्रयोग के लिए सक्षम बनाना।

  6. शिक्षक में नैतिकता, सामाजिक जिम्मेदारी, समावेशी शिक्षा और सतत् सीखने की प्रवृत्ति विकसित करना।

  7. प्रशिक्षुओं को स्व-विश्लेषण एवं चिंतन से प्रेरित करना ताकि वे लगातार अपने शिक्षण कौशल में सुधार कर सकें।

  8. समग्र और समावेशी शिक्षा को बढ़ावा देना तथा विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास में योगदान देना।


पाठ्यक्रम (Curriculum):-

यह पाठ्यक्रम शिक्षा के व्यापक सिद्धांतों के साथ-साथ विशेष विषयों का गहन अध्ययन कराता है। इसमें निम्नलिखित प्रमुख विषय शामिल होते हैं:

 सैद्धांतिक ज्ञान (Theoretical Knowledge):-

  • शिक्षा, स्कूल और समाज का अध्ययन

  • बाल्यावस्था और विकास

  • शिक्षण विधियाँ और पाठ्यक्रम अध्ययन

  • विशेष विषय जैसे हिंदी, अंग्रेजी, विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान आदि के शिक्षण पद्धतियाँ

  • सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का उपयोग शिक्षण में

  • विद्यालय अनुभव और शिक्षण अभ्यास (प्रैक्टिकम)

  • विद्यालय प्रबंधन 

  • पाठ्यक्रम  योजना एवं विकास 

  • मार्गदर्शन एवं परामर्शन 

  • भारत में माध्यमिक शिक्षा 

  • अध्ययन -अध्यापन का मनोविज्ञान 


चयनात्मक पाठ्यक्रम  (Optional curriculum ):-


किसी भी दो विषयों  का चयन करना अपेक्षित है।
  • पूर्व-विद्यालयीय शिक्षा (Pre-school education)
  • प्रारम्भिक शिक्षा (Primary education)
  • शैक्षिक तकनीकी (Educational technology)
  • व्यावसायिक शिक्षा (Vocational education)
  • प्रौढ़ शिक्षा (Adult education)
  • अनौपचारिक शिक्षा (Non-formal education)
  • दूरस्थ शिक्षा (Distance education)
  • पर्यावरण शिक्षा (Environmental education)
  • संगणकीय शिक्षा (Computer education)
  • विशिष्ट आवश्यकता वाले बच्चों की शिक्षा (Education for children with special needs)
  • स्वास्थ्य तथा शारीरिक शिक्षा (Health and physical education)
  • शिक्षा-इतिहास और समस्याएँ (History and issues in education)
  • जनसंख्या शिक्षा (Population education)

शिक्षण अभ्यास (Practice Teaching):

  • दो विद्यालयीय विषयों का शिक्षणशास्त्रीय विश्लेषण (Pedagogical analysis of two school subjects)
  • विद्यालयीय शिक्षण अभ्यास (School teaching practices)
  • प्रतिमान पाठों का निरीक्षण (Observation of model lessons)

प्रायोगिक कार्य (Practical Work)

इण्टर्नशिप और विद्यालय अनुभव, समुदायाधारित कार्यक्रम सहित क्षेत्रीय कार्य - सृजनशीलता और व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम (Creativity and personality development program), कार्य-अनुभव, सत्रीय/प्रायोगिक कार्य, शारीरिक शिक्षा - खेलकूद और अन्य विद्यालय क्रियाएं, क्रियात्मक शोध अध्ययन आदि। 




Monday, September 1, 2025

अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य (Objectives of Teacher Education)

 अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य 
(Objectives of Teacher Education)


अध्यापक  शिक्षा का मुख्य उद्देश्य शिक्षकों को आवश्यक ज्ञान, कौशल, पेशेवर दृष्टिकोण और समझ से सुसज्जित  करना है ताकि वे प्रभावी ढंग से सीखने में सहायता कर सकें और सामाजिक विकास में योगदान दे सकें।

  • शिक्षकों को उनके द्वारा पढ़ाए जाने वाले विषयों पर मजबूत पकड़ सुनिश्चित करने के लिए विषय ज्ञान का विकास करना।
  • शिक्षकों को शैक्षणिक कौशल से सुसज्जित  करना, प्रभावी शिक्षण और पाठ योजना के लिए तकनीकें और रणनीतियाँ बनाना। 
  • बाल मनोविज्ञान की समझ को बढ़ावा देना, जिससे शिक्षक छात्रों की व्यक्तिगत आवश्यकताओं को समझ सकें और उनका समाधान कर सकें।
  • आत्मविश्वास, लचीलापन, रचनात्मकता और शिक्षण के प्रति मानवीय दृष्टिकोण जैसे पेशेवर दृष्टिकोण का निर्माण करना।
  • कक्षा में बेहतर शिक्षण के लिए शिक्षण संसाधनों और सुविधाओं का उचित उपयोग संभव बनाना।
  • विविध पृष्ठभूमियों और क्षमताओं के अनुसार शिक्षण को अनुकूलित करना।
  • अन्वेषण और निरंतर स्व-शिक्षण को प्रोत्साहित करना।
  • शिक्षकों को स्कूल प्रणाली और समग्र समाज की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए तैयार करना।
  • छात्रों के संतुलित विकास में सहयोग करना, जिसमें जीवन कौशल, सामाजिक मूल्य और ज़िम्मेदार नागरिकता शामिल है।
  • शिक्षकों के व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसर प्रदान करना, जैसे परामर्श, कंप्यूटर और प्रबंधन कौशल।
  • सामाजिक, राष्ट्रीय और वैश्विक प्राथमिकताओं के अनुरूप पाठ्यक्रम के नवीनीकरण और प्रासंगिकता में योगदान देना।
  • शिक्षा प्रणालियों को आगे बढ़ाने के लिए अनुसंधान, नवाचार और सामुदायिक सहभागिता को सुगम बनाना।

पूर्व-प्राथमिक स्तर पर अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य
(Objectives of Pre-primary Teacher Education)


"प्राथमिक स्तर" शब्द आमतौर पर शिक्षा के पूर्व-प्राथमिक स्तर को संदर्भित करता है, जो औपचारिक शिक्षा का प्रारंभिक चरण है, जिसे आमतौर पर 3 से 6 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए प्राथमिक विद्यालय में प्रवेश से पहले डिज़ाइन किया जाता है।
 पूर्व-प्राथमिक स्तर में नर्सरी, किंडरगार्टन और अन्य परिवेश शामिल हैं जहाँ बच्चे बुनियादी कौशल सीखते हैं और संरचित शिक्षण वातावरण में समायोजित होते हैं। यह चरण बच्चों को मुख्य रूप से खेल-आधारित और खोज-उन्मुख गतिविधियों के माध्यम से रंगों, आकृतियों, संख्याओं और अक्षरों जैसी बुनियादी अवधारणाओं से परिचित कराता है। पूर्व-प्राथमिक शिक्षा का उद्देश्य एक पोषणकारी वातावरण में मोटर कौशल, सामाजिक संपर्क, भाषा क्षमताओं और भावनात्मक विकास का निर्माण करना है।

फ्रॉयड को विश्वास था कि व्यक्ति के व्यक्तित्व की आधारशिला जीवन के पहले 5 वर्षों में पड़ जाती है। इसी कारणवश पूर्व-प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों को अत्यन्त सक्षम होना चाहिये ताकि वे एक दृढ़ व्यक्तित्व की नींव डाल सकें एवं शिक्षक में वे सभी कौशल होने चाहिये जिससे कि व्यक्तित्व की वास्तविक दबी हुई क्षमतायें सामने आये। हमारे देश में अध्यापक शिक्षा के पाठ्यक्रम का निर्माण अत्यन्त विचारणीय दृष्टिकोण से नहीं किया जाता है, जोकि भावी अध्यापक में ज्ञान कौशल एवं दृष्टिकोण को विकसित करने में सहायता प्रदान करता है ।

NCERT  के अनुसार पूर्व-प्राथमिक स्तर पर अध्यापक शिक्षण के निम्नलिखित उद्देश्य है -

  • बाल्यावस्था की शिक्षा के सैद्धातिक एवं प्रयोगात्मक ज्ञान को प्राप्त करना।
  • बालक के विकास के आधारभूत सिद्धान्तों का ज्ञान।
  • भारत के सन्दर्भ में बालकों की शिक्षा में सैद्धान्तिक एवं प्रयोगात्मक ज्ञान का प्रयोग करना ।
  • बोध, कौशल, दृष्टिकोण एवं रुचि को विकसित करना, जोकि उसको इस योग्य बना सकें कि वह बालक का सम्पूर्ण विकास ठीक से कर सकें।
  • ऐसे कौशलों का विकास करना, जोकि बालक की शारीरिक भावात्मक स्वास्थ्य की रक्षा करें अर्थात् बालक को उचित वातावरण प्रदान कर सकें।
  • वार्तालाप कौशल को विकसित करना।
  • दृश्य-श्रव्य सामग्री का उचित प्रयोग करने के लिये कौशल का विकास करना।
  • बालक के घर के वातावरण को जानना तथा घर व स्कूल में सामंजस्य एवं सम्बन्ध स्थापित करना।
  • समग्र विकास को बढ़ावा देना—बौद्धिक, सामाजिक, भावनात्मक, शारीरिक और नैतिक जागरूकता।
  • जिज्ञासा और रचनात्मकता को जगाने के लिए खेल और अन्वेषण के माध्यम से सीखने को बढ़ावा देना।
  • बुनियादी साक्षरता और अंकगणित कौशल प्रदान करके बच्चों को औपचारिक स्कूली शिक्षा के लिए तैयार करना।
  • संचार, टीम वर्क, साझाकरण और आत्म-नियंत्रण जैसे बुनियादी सामाजिक कौशल को प्रोत्साहित करना।
  • विशेष रूप से वंचित या विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के लिए सहायक देखभाल और सुरक्षा प्रदान करना, एक सुरक्षित और प्रेरक वातावरण के उनके अधिकार को सुनिश्चित करना।
  • एक ऐसे वातावरण की रचना करना जहाँ बच्चा सुरक्षित, सम्मानित और सुखद अनुभव प्राप्त करे तथा अपनी क्षमताओं को पहचान सके ।
  • बच्चों को अच्छे स्वास्थ्य, सफाई और सुरक्षा संबंधी आदतों का विकास करना तथा इस विषय में जागरूकता फैलाना।

  • खेल और गतिविधियों के माध्यम से बच्चों की जिज्ञासा, समस्या समाधान व तार्किक सोच को विकसित करना ।
  • विविध पृष्ठभूमि और क्षमताओं के बच्चों के लिए उपयुक्त शिक्षण विधियों का प्रयोग करना, जिससे हर बच्चा सीख सके ।


प्राथमिक स्तर पर अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य
(Objectives of Primary Teacher Education)



प्राथमिक शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य शिक्षकों को आधारभूत वर्षों में युवा बच्चों का प्रभावी ढंग से पोषण, शिक्षा और विकास करने के लिए तैयार करना है, तथा उन्हें समग्र विकास के लिए आवश्यक कौशल, ज्ञान और दृष्टिकोण से सुसज्जित करना है।  प्राथमिक शिक्षक शिक्षा के  निम्नलिखित उद्देश्य हैं  -

  • प्रथम एवं द्वितीय भाषा का ज्ञान, गणित का ज्ञान, सामाजिक एवं प्राकृतिक विज्ञान तथा वातावरण सम्बन्धी अध्ययनों का ज्ञान प्राप्त करना चाहिये। 
  • शिक्षकों को आधुनिक शिक्षण विधियों, कक्षा प्रबंधन और आकर्षक शिक्षण वातावरण बनाने की क्षमता से लैस करना।
  • सामान्य स्कूल परिवेश के अनुकूल समावेशी, शारीरिक, स्वास्थ्य, योगिक और नागरिकता शिक्षा के उपयोग को बढ़ावा देना।
  • मूल्य शिक्षा, जीवन कौशल और समावेशी प्रथाओं को शामिल करते हुए विद्यार्थियों के शारीरिक, भावनात्मक, सामाजिक और बौद्धिक विकास को बढ़ावा देना।
  • बच्चे के स्वास्थ्य, शारीरिक एवं क्रियात्मक क्रियाओं, कार्य-अनुभवों नाटक, खेल, क्रियात्मक कला एवं संगीत आदि का सैद्धान्तिक एवं प्रयोगात्मक ज्ञान प्राप्त करना एवं उन सभी को व्यवस्थित करने के लिए कौशल प्राप्त करना।
  • बच्चे के विकास सम्बन्धी मनोवैज्ञानिक सिद्धान्तों ज्ञान विकसित करना।
  • बच्चों की शिक्षा के सन्दर्भ से सैद्धान्तिक एव प्रयोगात्मक ज्ञान प्राप्त करना।
  • औपचारिक एवं अनौपचारिक स्थितियों में सीखने के महत्वपूर्ण सिद्धान्तों को समझाना।
  • क्रियात्मक अनुसंधान करना।
  • बच्चों के व्यक्तित्व को बनाने में एवं घर-स्कूल में उचित सम्बन्धों को विकसित करने में स्कूल सम-आयु समूह एवं समुदाय में भूमिका को समझना।
  • परिवर्तनशील समाज में स्कूल एवं शिक्षक की भूमिका को समझना।
  • विविध एवं हाशिए पर स्थित पृष्ठभूमि के बच्चों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए शिक्षकों को तैयार करना।
  • शिक्षण और सीखने की प्रक्रियाओं को बढ़ाने के लिए शिक्षा में आईसीटी के प्रभावी उपयोग को प्रोत्साहित करना।
  • शिक्षकों को समुदायों के साथ जुड़ने और प्रभावी शिक्षण एवं सीखने के लिए स्थानीय संसाधनों का उपयोग करने में सक्षम बनाना।
  • मूल्यों, नागरिकता और पर्यावरण के प्रति जागरूकता पैदा करना, यह सुनिश्चित करना कि भावी पीढ़ियां सामाजिक रूप से जिम्मेदार हों।
  • छात्रों की प्रगति की निगरानी और समर्थन के लिए शिक्षकों को आधुनिक आकलन और मूल्यांकन तकनीकों में प्रशिक्षित करना।

माध्यमिक स्तर पर अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य
(Objectives of Secondary Teacher Education)

माध्यमिक शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य भावी शिक्षकों को माध्यमिक विद्यालय स्तर पर प्रभावी शिक्षण और समग्र छात्र विकास के लिए आवश्यक ज्ञान, शैक्षणिक कौशल, दृष्टिकोण और मूल्यों से सुसज्जित करना है।

  • नवीन स्कूल पाठ्यक्रमों के संदर्भ में शिक्षण एवं सीखने के मानवीय सिद्धांतों के अनुसार अपने विशिष्ट क्षेत्र के  विषय को पढ़ाने की क्षमता रखना।
  • समझदारी, कौशल, रुचि एवं दृष्टिकोण विकसित करना जो कि उसे इस योग्य बना सके जिससे कि वह बालक के  पूर्ण विकास की रक्षा कर सकें। 
  • किशोरावस्था के स्वास्थ्य, शारीरिक शिक्षा कार्यक्रम, कार्य अनुभव एवं क्रियात्मक गतिविधियों के विषय में सैद्धांतिक एवं व्यवहारिक ज्ञान रखना। 
  • अपने विशिष्ट विषय के प्रति चयन, नवीन खोज एवं सीखने के अनुभवों को विकसित कर सकें। 
  • विकास के मनोवैज्ञानिक सिद्धांतों, व्यक्तिगत विभिन्नता एवं समानता और सर्जनात्मक कौशलात्मक, भावात्मक, सीखने के प्रति ज्ञान को विकसित करना। 
  • शैक्षिक एवं व्यवसायिक विषयों के साथ-साथ शैक्षिक एवं शारीरिक व्यक्तिगत समस्याओं के प्रति परामर्श एवं निर्देशन देने के कौशल को विकसित करना।

ज्ञान एवं शैक्षणिक कौशल (Knowledge & Pedagogic Skills)

  • शिक्षकों को जटिल अवधारणाओं को संप्रेषित करने में सक्षम बनाते हुए, पढ़ाए जाने वाले शैक्षणिक विषयों और विषयों पर मजबूत पकड़ विकसित करें।
  • माध्यमिक शिक्षा के लिए शिक्षकों को प्रभावी शिक्षण पद्धतियों, मूल्यांकन रणनीतियों और पाठ्यक्रम समझ से लैस करें।
छात्र विकास (Student Development)

  • छात्रों को स्वतंत्र शिक्षण, आलोचनात्मक चिंतन, आत्म-मूल्यांकन और समस्या-समाधान की दिशा में मार्गदर्शन करने की क्षमता को बढ़ावा देना।
  • राष्ट्रीय चेतना, सामाजिक एकजुटता और सांस्कृतिक विविधता के प्रति सम्मान जैसे मूल्यों को बढ़ावा देना और नागरिकता एवं देशभक्ति की भावना को प्रोत्साहित करना।

सामाजिक परिवर्तनों के प्रति अनुकूलन (Adaptation to Societal Changes)

  • शिक्षकों को आधुनिकीकरण और वैश्वीकरण (जैसे, सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकी, बाजार में बदलाव) के शिक्षा पर पड़ने वाले प्रभावों को समझने और उनके प्रतिकूल प्रभावों के विरुद्ध एहतियाती उपाय अपनाने में सक्षम बनाना।
  • शिक्षकों को पर्यावरण संरक्षण, स्वास्थ्य शिक्षा और एचआईवी/एड्स निवारक शिक्षा और जीवन कौशल सहित वर्तमान सामाजिक चुनौतियों जैसे मुद्दों के प्रति संवेदनशील बनाना।

व्यावसायिकता और आत्म-विकास (Professionalism & Self-Development)

  • आत्मविश्वास, अनुकूलनशीलता, रचनात्मकता और चिंतनशील अभ्यास का विकास करना।
  • आजीवन सीखने, निरंतर आत्म-सुधार और समाज के प्रति जिम्मेदारी की भावना को बढ़ावा देना।
  • शिक्षकों को शिक्षण संसाधनों का सकारात्मक उपयोग करने और समावेशी एवं आकर्षक कक्षा अनुभवों को सुगम बनाने के लिए प्रशिक्षित करना।

सहयोग और सामुदायिक सहभागिता (Collaboration & Community Engagement)

  • शिक्षकों को पूरक शैक्षिक गतिविधियाँ आयोजित करने और सामुदायिक सहयोग प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना।
  • शिक्षा के भीतर व्यावसायिक और सौंदर्यपरक पहलुओं के एकीकरण का समर्थन करें, जिससे छात्रों के व्यापक व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास के अवसरों का विस्तार हो।

छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण (Student-Centric Approaches)

  • व्यक्तिगत अधिगम आवश्यकताओं और भिन्नताओं को पूरा करने के लिए छात्र विविधता और बाल मनोविज्ञान को समझने पर ज़ोर दें।
  • शैक्षणिक और व्यक्तिगत विकास, दोनों में छात्रों का मार्गदर्शन करें, उन्हें शारीरिक, सामाजिक और भावनात्मक रूप से समायोजित होने में मदद करें।

ये उद्देश्य माध्यमिक विद्यालय के शिक्षकों को तैयार करने के लिए एक एकीकृत, मूल्य-संचालित और कौशल-केंद्रित दृष्टिकोण को दर्शाते हैं जो प्रभावी ढंग से शिक्षा दे सकें और छात्रों के बौद्धिक, सामाजिक और भावनात्मक विकास में योगदान दे सकें।

महाविद्यालय स्तर पर अध्यापक शिक्षा के उद्देश्य
(Objectives of College Teacher Education)

कॉलेज स्तरीय शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य उच्च शिक्षा के छात्रों और बदलते समाज की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उन्नत शैक्षणिक, शैक्षणिक और अनुसंधान कौशल के साथ भावी शिक्षकों को तैयार करने पर केंद्रित है।

शिक्षण दक्षताएँ (Teaching Competencies)-
  • स्वीकृत सिद्धांतों और आधुनिक पद्धतियों का उपयोग करके विशिष्ट विषयों को पढ़ाने की क्षमता विकसित करें।
  • शिक्षकों को पाठ्यक्रम तैयार करने, शिक्षण की योजना बनाने और कॉलेज के विद्यार्थियों के लिए गहन शिक्षण अनुभव प्रदान करने हेतु सक्षम बनाएँ।

शैक्षिक दर्शन और सामाजिक आवश्यकताएँ (Educational Philosophy and Societal Needs)-

  • राष्ट्रीय और वैश्विक संदर्भों में उच्च शिक्षा के उद्देश्यों और लक्ष्यों की समझ को बढ़ावा दें।
  • शिक्षकों को उनके शिक्षण और सामुदायिक सहभागिता के माध्यम से लोकतांत्रिक, धर्मनिरपेक्ष और सामाजिक रूप से उत्तरदायी समुदायों के निर्माण के लिए तैयार करें।

प्रौद्योगिकी और अनुसंधान का एकीकरण (Integration of Technology and Research)-

  • शिक्षकों को शिक्षण रणनीतियों में शैक्षिक प्रौद्योगिकियों और डिजिटल संसाधनों का प्रभावी ढंग से उपयोग करने के लिए प्रशिक्षित करें।
  • व्यावसायिक विकास और शैक्षिक सुधार के लिए अपने क्षेत्र में अनुसंधान, क्रियात्मक अनुसंधान और डेटा-संचालित जाँच करने में दक्षता विकसित करें।
  • आजीवन सीखने, अनुकूलनशीलता और निरंतर व्यावसायिक विकास को प्रोत्साहित करें।

छात्र आवश्यकताएँ और परामर्श (Student Needs and Counseling)-

  • शिक्षकों को किशोरों और युवा वयस्कों की जैव-मनोवैज्ञानिक-सामाजिक आवश्यकताओं को समझने और उनका समाधान करने में सक्षम बनाएँ, जिससे समग्र विकास और समस्या-समाधान में सहायता मिले।
  • शैक्षणिक, व्यक्तिगत और करियर संबंधी चुनौतियों से निपटने के लिए छात्रों का मार्गदर्शन करने हेतु परामर्श और मार्गदर्शन कौशल विकसित करें।

व्यावसायिक एवं मूल्य-आधारित शिक्षा (Vocational and Value-Based Education)-

  • छात्रों को प्रतिस्पर्धी अर्थव्यवस्था के लिए तैयार करने हेतु व्यावसायिक कौशल, उद्यमशीलता क्षमताएँ और कार्य नैतिकता प्रदान करने की क्षमता का संचार करना।
  • नैतिक मानकों, कार्य की गरिमा और नैतिक एवं सांस्कृतिक मूल्यों के विकास को बढ़ावा देना।

व्यावसायिक और सामुदायिक जुड़ाव (Professional and Community Engagement)-

  • शैक्षणिक और व्यावसायिक समुदायों में नेतृत्व, टीम वर्क, पारस्परिक कौशल और सहयोग की भावना का विकास करना।
  • पाठ्यक्रम नवीनीकरण, नवाचार और बदलते शैक्षिक परिदृश्य के प्रति संवेदनशीलता में योगदान को प्रोत्साहित करना।

ये उद्देश्य उच्च-गुणवत्ता वाले, चिंतनशील और सामाजिक रूप से जागरूक शिक्षकों की आवश्यकता के अनुरूप हैं जो कॉलेज के छात्रों को शैक्षणिक उत्कृष्टता और आजीवन सफलता के लिए प्रेरित और मार्गदर्शन कर सकें।

 उद्धरण

  • शिक्षक शिक्षा के 8 महत्वपूर्ण उद्देश्य https://www.yourarticlelibrary.com/education/8-important-objectives-of-teacher-education/45259
  • शिक्षक शिक्षा- उद्देश्य और लक्ष्य |  PPTX https://www.slideshare.net/sj202/teacher-education-aims-and-objectives
  • EDCN-906E-Teacher Education.pdfhttps://tripurauniv.ac.in/site/images/pdf/StudyMaterialsDetail/EDCN-906E-Teacher%20Education.pdf
  • शिक्षक शिक्षा का उद्देश्य और... https://www.slideshare.net/slideshow/objective-of-teacher-education-and-teacher-education-ofpptx/251824011
  • परिचय, अर्थ, इसकी प्रकृति, आवश्यकता, दायरा और दृष्टि https://ghgkce.org/files/education/econtent/ECT-452.pdf
  • शिक्षक शिक्षा की अवधारणा https://archive.mu.ac.in/myweb_test/ma%20edu/Teacher%20Education%20-%20IV.pdf
  • शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम के उद्देश्य...  https://onlinenotebank.wordpress.com/2023/12/26/objectives-of-teacher-education-programme-at-secondary-level-as-recommended-by-the-ncte/
  • प्री-प्राइमरी स्कूल की परिभाषा https://www.lawinsider.com/dictionary/pre-primary-school
  • प्राइमरी स्कूल और प्री-प्राइमरी स्कूल में क्या अंतर है... https://vidyanchalschool.com/differences-between-pre-primary-and-primary-school/
  • प्री-प्राइमरी की परिभाषा और अर्थ https://www.merriam-webster.com/dictionary/preprimary
  • प्री-प्राइमरी शिक्षा - IIEP लर्निंग पोर्टल - यूनेस्को https://learningportal.iiep.unesco.org/en/glossary/pre-primary-education
  • प्री-प्राइमरी और प्राइमरी स्कूलों के बीच अंतर https://jbmsmartstart.in/differences-between-pre-primary-and-primary-schools/
  • प्री-प्राइमरी शिक्षा का एक उद्देश्य क्या है?  - टेस्टबुक https://testbook.com/question-answer/what-is-one-of-the-objectives-of-pre-primary-educa--60f5099d0bd834ad3090c72e
  • प्री-प्राइमरी शिक्षा क्या है? |  इसका महत्व और उद्देश्य https://mittsure.com/blog-details/what-is-pre-primary-education
  • प्री-प्राइमरी शिक्षक प्रशिक्षण के मुख्य उद्देश्य, महत्व और लाभ https://www.scdl.net/blog-details/why-are-pre-primary-teacher-training-courses-important?-key-objectives-explained.aspx




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